सोसायटी कर्ज माफी योजना मध्यप्रदेश 2024 आ गई तारीख, सभी किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी ( आज 28 दिसंबर ताजा खबर)

एमपी के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया गया है क्योंकि उनके सर पर सोसायटी कर्ज बहुत ही ज्यादा हो गया था और वह चुकाने में पूरी तरीके से असमर्थ थे इसके बाद मुख्यमंत्री जी ने ऐलान किया है कि सभी का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा अभी किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन बहुत ही जल्द 2024 में लोकसभा के चुनाव के पहले ही समिति का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि सोसायटी कर्ज माफी के लिए किसानों को क्या करना होगा और कितना कर्ज माफ किया जा सकता है।

मार्च में हो सकता है कर्ज माफ–

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले ही किसानों के लिए कर्ज माफी योजना की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है जिसमें लाखों किसानों को इसका लाभ दिया जा सकता है। इस योजना के लिए अभी सरकार के द्वारा कोई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है मगर बहुत ही जल्द इसके लिए एक नोटिस जारी हो सकता है। किसानों के लिए लगभग ₹50000 से लेकर 4 लाख तक का कर्ज माफ किया जा सकता है जो की एक बहुत बड़ी राशि होती है।

किसान कर्ज माफी को बनाया जाएगा चुनावी मुद्दा–

किसानों के सोसायटी कर्ज माफी को चुनाव से पहले इसीलिए पूरा किया जाएगा क्योंकि इसका फायदा चुनाव में पार्टियों को हो सकता है क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव है और लोकसभा चुनाव से पहले ही किसान कर्ज माफी की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है । मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले भी एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान कर्ज माफी को लेकर कई वादे किए थे जिसका फायदा उनको विधानसभा चुनाव में मिला और पार्टी को जीत भी हासिल हुई। ठीक वैसे ही लगभग लोकसभा चुनाव में होने वाला है क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले किसान कर्ज माफी को मुद्दा बनाकर चुनावी वादा किया जा सकता है।

योजना का नामसोसायटी कर्ज माफी योजना
राज्यमध्यप्रदेश
घोषणा की तारीख28 दिसंबर 2023
लाभार्थियों का समूहसभी किसानों
योजना के मुख्य विवरणआवश्यक कर्जों की माफी और योजना की क़िस्तें

कितने किसानों को मिलेगा कर्ज माफी का लाभ–

मध्य प्रदेश के तू लगभग 10 लाख से ज्यादा किस ऐसे हैं जिनका लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया गया है और इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया को कब शुरू किया जा सकता है इसके बारे में अभी कोई कंफर्म तारीख नहीं है लेकिन अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो अपने ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क कर सकते हैं। अपने क्षेत्र के पटवारी के माध्यम से इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जाना तय हुआ है और आप अपनी सोसाइटी के प्रबंधक से भी संपर्क कर सकते हैं जिसके माध्यम से आपका कर्ज माफ होगा।

कैसे डूबते हैं किसान कर्ज में?

बातचीतPoints
1. समस्याकिसानों को सरकार द्वारा लेने वाले खाद बीज पर बहुत ही ज्यादा ब्याज और प्राकृतिक घटनाओं के कारण नुकसान
2. समाधानमध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घोषणा की है कि सरकार उनके कर्ज की जिम्मेदारी उठाएगी और उन्हें माफ किया जाएगा
3. उद्देश्यकिसानों को बैंकों से डरने की जरूरत नहीं है, सरकार उनके कर्ज का सामर्थ्यपूर्ण माफी करेगी
4. प्रमुख प्रदानआत्मनिर्भर किसान सम्मान निधि, किसानों के लिए विशेष कर्जमाफी योजना, और अन्य समर्थनीय किसान कल्याण योजनाएं