सामाजिक विज्ञान का पेपर 2024 बोर्ड कक्षा 10 एमपी बोर्ड : 26 फरवरी पेपर

एमपी बोर्ड 2024 के लिए कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए सामाजिक विज्ञान के पेपर की तैयारी करने के लिए सबसे पहले और उचित तरीका है की ब्लूप्रिंट के आधार पर ही तैयारी करें और ब्लूप्रिंट डाउनलोड करने के लिए आपको आर्टिकल में बताया जाएगा कि किस तरीके से ब्लूप्रिंट को डाउनलोड करना है। ब्लूप्रिंट को डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक दी जाएगी जहां पर क्लिक करके आप ब्लूप्रिंट को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं। सामाजिक विज्ञान के पुराने पेपर के माध्यम से विद्यार्थी एक बेहतर तैयारी कर सकते हैं ।

पुराने पेपर का सहारा लेना विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभदायक–

लगभग 3 साल पुराने पेपर के माध्यम से 2024 में विद्यार्थी बहुत ही बेहतर तैयारी कर सकते हैं ऐसा इसीलिए क्योंकि पिछले साल के पूछे गए प्रश्नों को दोबारा से पूछने की संभावना कम होती है मगर कुछ प्रश्नों की संभावना इतनी ज्यादा होती है कि वह है हर साल पूछे जाते हैं। हर वर्ष परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में यदि आपको जानना है तो आपको लगभग 3 साल पुराने एमपी बोर्ड के पेपर का अध्ययन करना चाहिए और उनसे यह समझना चाहिए कि किस तरीके से परीक्षा में प्रश्नों को पूछा जाता है।

सामाजिक विज्ञान को हल करने का तरीका–

पेपर की दृष्टि से विद्यार्थियों को समझने की यह आवश्यकता है कि किस तरीके से परीक्षा में प्रश्नों को हल करना है जिसमें सबसे ज्यादा फोकस परीक्षा कॉपी में हैंडराइटिंग के साथ एक्सपेक्ट उत्तर देना ज्यादा जरूरी होता है। सामाजिक विज्ञान का पेपर हल करने से पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि किस तरीके के प्रश्नों को सबसे पहले करना है। विद्यार्थी के लिए सबसे पहले उन प्रश्नों को हल करना सही रहता है जिनको बहुत ही उपयुक्त तरीके से कंठस्थ याद है।

सामाजिक विज्ञान का मॉडल पेपर–

सामाजिक विज्ञान का मॉडल पेपर परीक्षार्थियों की बहुत मदद करता है क्योंकि मॉडल पेपर में जो भी प्रश्न दिए जाते हैं उनकी 100% संभावना होती है कि लगभग परीक्षा में इसी तरीके के प्रश्न पूछे जाएंगे और कई बार उनसे मिलते-जुलते हो बहू प्रश्न पूछे जाते हैं। मॉडल पेपर में ऐसे प्रश्न मिलते हैं जो की लगभग परीक्षा में कई बार पूछे गए हैं और उन्हीं के आधार पर मॉडल पेपर को तैयार किया जाता है । मॉडल पेपर को आप ऑनलाइन तरीके से भी डाउनलोड कर सकते हैं और नई पुस्तकों में भी मॉडल पेपर को देख सकते हैं।

एमपी बोर्ड के वायरल पेपर का अध्ययन –

एमपी बोर्ड के टाइम पर कई बार किसी ऐसे प्रश्नों को एडिट किया जाता है जो की प्रश्न पत्र से हुबहू मिलते-जुलते हैं और ठीक वैसे ही प्रश्न पत्र परीक्षा में भी पूछे जाने की संभावना होती है। कई तरीके से सोशल मीडिया के माध्यम से रियल पेपर के वायरल होने का दावा किया जाता है विद्यार्थियों को झांसा देकर उनसे कुछ पैसे भी ठगे जाते हैं। सभी विद्यार्थियों को सोशल मीडिया पर ऐसे वायरल कारनामे से सतर्क रहना है और टेलीग्राम पर आने वाले पेपरो पर भरोसा बिल्कुल भी नहीं करना है और ना ही उनके सहारे बैठना है । सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है 2024 की परीक्षा की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय है और किताबों के माध्यम से ही परीक्षा की बेहतर तैयारी करें।

पढ़िए संबंधित खबरें-