सीखो कमाओ योजना 2024 रजिस्ट्रेशन: आवेदन करें घर बैठे, मिलेंगे 10000 रुपए मुफ्त में

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया था जिसके रजिस्ट्रेशन भी कंप्लीट किए गए थे मगर अभी तक इसकी भर्ती प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया गया है । शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह आश्वासन दिया गया था कि मध्य प्रदेश का कोई भी युवा बेरोजगार नहीं रहेगा चाहे उनके लिए कोई भी योजना की शुरुआत क्यों ना करनी पड़े । इस योजना के लिए अब नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है और नए मॉडल के तहत लोगों को भर्ती कराया जा रहा है और रोजगार की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है । आज के आर्टिकल में जानेंगे कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं और कैसे ₹10000 प्रति महीना प्राप्त हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत–

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी और शुरुआत करने के तुरंत बाद ही इसकी प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया था । इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन तो पूरे एमपी में हो चुके थे मगर रजिस्ट्रेशन के मुकाबले वैकेंसी कम पड़ रही थी सरकार ने वादा किया था कि हर युवा को रोजगार दिया जाएगा मगर किसी को रोजगार नहीं मिला और यह योजना ठप्प पड़ चुकी है। मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा इसी योजना के लिए आश्वासन दिया गया है कि अब जल्दी ही इसके लिए भर्ती शुरू की जाएगी ।

शहर की कंपनी में मिलेगा रोजगार–

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत यह निर्णय लिया गया था कि कैंडिडेट के निवास जिले के समीप ही रोजगार दिया जाएगा और अगर जिले में रोजगार नहीं मिला तो पड़ोसी जिले को सेलेक्ट किया जा सकता है लेकिन काम करने का दायरा लगभग 200 किलोमीटर के आसपास का ही रहेगा । शहर में छोटे बड़े सभी तरह के उद्योगों में भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन–

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप समग्र आईडी के माध्यम से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अगर आपकी ई केवाईसी कंप्लीट नहीं है तो आप समग्र आईडी पर जाकर सबसे पहले ई केवाईसी करेंगे इसके बाद ही आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट किया जाएगा ।

अगर आप स्वयं से आवेदन नहीं कर सकते तो आप अपने ग्राम पंचायत की रोजगार सहायक से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर स्वयं से रजिस्ट्रेशन कराकर आवेदन कर सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार कार्य करने की कैटागिरी चुन सकते हैं ।