पीएम कुसुम योजना 2024 मध्य प्रदेश : किसानों को बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए प्रारंभ की गई योजना मिलेगी 1 लाख तक छूट

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा 2019 के समय पीएम कुसुम योजना को शुरू किया गया था जिसे अब 2026 तक बहुत ही बेहतर तरीके से अधिक से अधिक कंप्लीट करने का लक्ष्य बनाया गया है । 2024 की शुरुआती दौर में इस योजना को अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए और किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ खेती के संसाधनों को उपलब्ध कराना इस योजना का परम लक्ष्य बन गया है । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि पीएम कुसुम योजना क्या है और इसका लाभ लेने के लिए किसानों को क्या करना होगा?

क्या है पीएम कुसुम योजना?

इस योजना के माध्यम से किसानों की बिजली बचत करने और खेती के संसाधनों को सब्सिडी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है । प्रधानमंत्री कुसुम योजना के द्वारा किसानों को सोलर पंप जैसी चीजों को सब्सिडी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है ताकि बिजली की तो बचत हो ही साथ ही नए संसाधनों के माध्यम से और उन्नत तकनीक के माध्यम से खेती को आगे बढ़ाया जाए। इस योजना के माध्यम से चार से ₹500000 किसानों को आर्थिक आमदनी प्राप्त हो सकती है ।

योजनापीएम कुसुम योजना 2024
राज्यमध्य प्रदेश
उद्देश्यकिसानों को बिजली बिल से छुटकारा पाने में सहायता
लाभ1 लाख तक छूट
योजना का आरंभ2019 में प्रारंभ की गई है

किसानों की होगी बिजली बचत–

इस योजना के माध्यम से किसानों की बिजली में होने वाले खर्च को पूरी तरीके से बचाया जा सकता है क्योंकि कई बार बिजली का बिल हजारों की संख्या में किसानों को भुगतना पड़ जाता है और खेती की आमदनी उतनी ही रहती है। किसानों को होने वाले बिजली बिल के खर्चे को इस योजना के माध्यम से बचाया जा सकता है ।

किसानों को मिलेगा सोलर पंप–

किसानों को सोलर पंप प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत दिया जा रहा है जिसमें सरकार के द्वारा कुछ सब्सिडी प्रदान की जाती है अर्थात थोड़ा बहुत भुगतान किसानों को खुद करना पड़ता है बाकी का भुगतान सरकार के द्वारा किया जाता है। सोलर पंप योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी अगर किसी को प्राप्त करनी है तो विद्युत विभाग के द्वारा भी पता की जा सकती है । अगर इस योजना के लिए किसी किसान को सोलर पंप के लिए आवेदन करना है तो कुसुम योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन किया जा सकता है और अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता से आवेदन करना चाहते हैं तो आप वहां से भी आवेदन कर सकते हैं ।

कुसुम योजना के लिए योग्यता व दस्तावेज–

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए किसी किसान का भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है इसके अलावा 18 वर्ष से अधिक की आयु पूर्ण होना चाहिए। किसान सरकारी पद का लाभदायक नहीं होना चाहिए अगर सरकारी पद का लाभ लेने वाला कोई उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसका आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा ।

दस्तावेज़आवश्यकता
आधार कार्डहाँ
पैन कार्डहाँ
समग्र आईडी में मोबाइल नंबरहाँ
मोबाइल नंबरहाँ
बैंक पासबुक और बैंक की डीबीटीहाँ
बंदीहाँ
  • 30% तक सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रत्येक किसान को प्रदान की जा रही है।