प्रधानमंत्री आवास योजना मध्य प्रदेश 2017 की सर्वे अनुसार लिस्ट जारी, लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करोड़ों लोगों को आवास उपलब्ध कराया गया है और अब इसकी खबरें बड़ी तेजी से फैल रही हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम फिर से आ गया है इसकी आप लिस्ट देख सकते हैं । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम के बाद आवास योजना के बारे में चर्चा बहुत तेजी से हो रही है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करने वाले हैं कि आखिर में क्या तरीका है आवास योजना को उपयोग में लाने का । प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किन-किन परिवारों को मिल सकता है इसके बारे में चर्चा करेंगे ।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना–

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से भारत सरकार यानी नरेंद्र मोदी जी की सरकार के द्वारा 120000 रुपए की आर्थिक सहायता के रूप में भारत के गरीब परिवार को प्रदान किए जाते हैं जिसके माध्यम से वह घर तैयार कर पाता है । प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से लगभग पूरे देश में करोड़ों की संख्या में घर तैयार हो चुके हैं और इस योजना को गांव के उसे कोने तक पहुंचा दिया गया है जहां पर कभी बिजली भी नहीं पहुंच पाई थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023–

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभी कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आने वाले गरीब परिवारों के नाम अभी जारी नहीं किए गए हैं आने वाले समय में हो सकता है कि इसके लिए कोई लिस्ट जारी हो जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जनवरी 2024 के अंतर्गत एक लिस्ट जारी हो सकती है क्योंकि इसकी लिस्ट काफी समय से नहीं आई है और विधानसभा चुनाव 2023 की वजह से इसका काम रुका हुआ था लेकिन आप विधानसभा चुनाव 2023 कंप्लीट हो चुका है तो आने वाले समय में 2024 में इसकी लिस्ट आ सकती है और इसका काम चालू हो सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता–

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए गरीबी रेखा के नीचे नाम होना अति आवश्यक है क्योंकि अगर किसी परिवार की आई बहुत ज्यादा है तो ऐसी योजना का लाभ उसे नहीं मिल पाएगा । प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत ही होना चाहिए इसके अलावा गरीबी रेखा में उसका नाम होना चाहिए उसके पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना डॉक्युमेंट्स–

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड और समग्र आईडी होना अति आवश्यक है साथ ही इसके बैंक की डीबीटी होना बहुत ही जरूरी है अगर बैंक की ड्यूटी नहीं होगी तो इस योजना की मिलने वाली राशि नहीं मिल पाएगी।