पत्रकार बीमा योजना 2024 मध्य प्रदेश, आवेदन करने का आखरी मौका, योजना का लाभ जानकर चौंक जाएंगे आप

पत्रकार बीमा योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में आकस्मिक घटनाओं को लेकर सहायता देने की बात करी गई है जिसमें अगर कोई आकाश में घटना घटित हो जाती है तो उसके लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि किसी की हेल्प हो सके । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि पत्रकार बीमा योजना के माध्यम से कैसे किसी युवा को आर्थिक रूप से लाभ प्राप्त हो सकता है और इसके लिए आवेदन की क्या प्रक्रिया होती है ।

पत्रकार बीमा योजना 2024

पत्रकार बीमा योजना के माध्यम से पत्रकार फोटोग्राफर और कैमरामैन जैसे कई उम्मीदवारों को आकाश में घटना के बाद आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए कई तरह की राशि का भुगतान सरकार के द्वारा किया जाता है। इन सभी के बीच व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना बीमा के लिए चार लाख रुपए से लेकर 10 लख रुपए तक का बीमा सरकार के द्वारा भुगतान किया जाता है ।

पत्रकार बीमा योजना में मिलने वाली राशि–

इस योजना के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ बीमा की राशि को चार लाख रखा गया है अगर कोई दुर्घटना हो जाती है तो उसके लिए दुर्घटना बीमा की राशि 10 लख रुपए तक रखी गई है जो की सरकार के द्वारा भुगतान करी जाएगी । व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा के लिए 2 लाख से लेकर ₹500000 तक अतिरिक्त भुगतान करने की व्यवस्था स्वयं सरकार के द्वारा पूरी की जाती है ।

पत्रकार बीमा योजना की शुरुआत–

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी और इसे आगे बढ़ाया गया था लेकिन अब विधानसभा चुनाव 2023 के बाद शिवराज सिंह चौहान की जगह नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी चयन किए गए हैं इसके बाद उनके निर्देश के अनुसार ही इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया –

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए आप ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता ले सकते हैं जहां पर आपको कुछ मात्रा थोड़ी सी फीस लगेगी और आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Official Website – https://www.mpinfo.orgLimited time link open
आवेदन की प्रक्रियाग्राहक सेवा केंद्र की सहायता
मिलने वाली राशि2 lakh rupees
Elegible personsपत्रकार फोटोग्राफर और कैमरामैन
योजनापत्रकार बीमा योजना 2024 (मध्य प्रदेश)
आवेदन करने का आखरी मौका[visit official website]
योजना का लाभ[beneficially residential madhya pradesh]

पत्रकार बीमा योजना का उद्देश्य–

पत्रकार बीमा योजना का उद्देश्य अथवा स्वास्थ बीमा का उद्देश्य केवल यही होता है कि सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि आकस्मिक घटना के दौरान इलाज के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और एक बेहतर जीवन के लिए बेहतर इलाज प्राप्त हो सके। आकस्मिक घटना के दौरान सरकार के द्वारा स्वयं से₹200000 से लेकर 10 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।