नारी सम्मान योजना के फॉर्म कब तक भरे जाएंगे? Narisamman Yojana

मध्य प्रदेश में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ने वाली महिलाओं के लिए नारी सम्मान योजना काफी प्रगति पर है और इस योजना को पूरा मध्य प्रदेश बहुत ही पसंद कर रहा है और महिलाओं को यह भरोसा है कि इस तरह की योजनाएं उनकी आर्थिक स्थिति में सहयोग तो करती ही हैं साथ ही एक समृद्ध परिवार बनाने में मदद करती है ।

17 नवंबर 2023 को विधानसभा चुनाव खत्म होने को है ऐसे में सभी महिलाओं का सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर में नारी सम्मान योजना के फॉर्म कब तक भरे जाएंगे तो दोस्तों आज की पोस्ट में यही बात करने वाले हैं कि नारी सम्मान योजना की अंतिम तारीख क्या है और इसके फॉर्म कब तक भरे जाएंगे।

नारी सम्मान योजना का विवरण–

9 मई 2023 से नारी सम्मान योजना के लिए पूरे मध्य प्रदेश में महिलाओं के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके थे इसके बाद 31 जुलाई इसकी अंतिम तारीख थी । 31 जुलाई के बाद इसके रजिस्ट्रेशन कुछ दिनों के लिए रूक दिए गए थे इसके बाद अभी 17 नवंबर 2023 के बाद इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने वाली है हालांकि इसके बारे में कोई कंफर्म तारीख नहीं है कि इसका शुभारंभ किस तारीख को होने जा रहा है लेकिन यह निश्चित है कि विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के तुरंत बाद ही इस योजना को एक्टिवेट कर दिया जाएगा ।

विधानसभा चुनाव 2023 के बाद नारी सम्मान योजना के लिए ऐसे करें आवेदन–

17 नवंबर 2023 को पूरे मध्य प्रदेश में वोटिंग होने वाली है इसके बाद विधानसभा चुनाव के परिणाम आ जाएंगे और परिणाम आते ही इस योजना को ऑनलाइन तरीके से शुरू कर दिया जाएगा। नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना पड़ेगा । आवेदन करने के लिए आप ग्राहक सेवा केंद्र का सहयोग ले सकते हैं साथ ही अगर आप कहीं पर नहीं जाना चाहते हैं तो आपकी पंचायत में ही पंचायत कार्यकर्ताओं के माध्यम से सभी महिलाओं का निशुल्क आवेदन किया जाएगा जिसकी प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी।

नारी सम्मान योजना के लिए लॉन्च किया जाएगा मोबाइल Aap –

नारी सम्मान योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया जाएगा जिसके माध्यम से आप घर बैठे इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं । अगर आप इस योजना का आवेदन अपनी ग्राम पंचायत में रोजगार सहायक से करवाना चाहते हैं तो आपको उसे सीधा संपर्क करना होगा और उसी के अनुसार बताए गए डॉक्यूमेंट को आप जमा कर दें इसके बाद आपका आवेदन कर दिया जाएगा।

नारी सम्मान योजना की बढ़ाई जाएगी राशि–

शिवराज सरकार के द्वारा जिस तरह से लाडली बहना योजना को शुरू किया गया था जिसमें ₹1000 को निश्चित किया गया था और धीरे-धीरे इस राशि को उन्होंने बढ़ाने का प्रयास किया । ऐसे में कांग्रेस सरकार ने पलटवार किया और नारी सम्मान योजना की शुरुआत करते हुए सीधे दुगनी राशि को पूरे मध्य प्रदेश में आर्थिक सहायता के रूप में देने का वादा किया।

शिवराज सरकार के द्वारा अपनी चलाई गई योजना में₹1000 की राशि को ₹3000 तक के बढ़ाने की बात कही गई थी लेकिन अभी तक कांग्रेस सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना में इस प्रकार का कोई बयान सामने नहीं आया है लेकिन यह निश्चित है कि ₹2000 प्रति महीना हर महिला को दिए जाने का वादा है।₹2000 में ₹1500 प्रति महिला को आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा और ₹500 गैस सिलेंडर के रूप में प्रदान किया जाएगा ।