नारी सम्मान योजना का टोल फ्री नंबर जारी , मिस्ड कॉल देकर घर बैठे करें आवेदन

नारी सम्मान योजना कमलनाथ सरकार की वही योजना है जिसमें महिलाओं को घर बैठे ₹1500 खाते में सीधी ट्रांसफर किए जाएंगे और इस तरह से 1 साल में लगभग 18000 रुपए तक की राशि को कमलनाथ सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा । आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे की नारी सम्मान योजना का टोल फ्री नंबर क्या है और आप घर बैठे कैसे आवेदन कर सकते हैं ।

181 पर कॉल करके घर बैठे पे हर समस्या का समाधान–

181 मध्य प्रदेश सरकार के लिए यह एक ऐसा टोल फ्री नंबर है जिस पर आप कॉल करके कई प्रकार के सरकारी डॉक्यूमेंट को तैयार कर सकते हैं जिसमें से नारी सम्मान योजना का आवेदन भी आप घर बैठ कर सकते हैं। हालाकि नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपको एक प्रक्रिया को सामना करना पड़ेगा जिसमें 181 पर कॉल करने के बाद मैसेज में आई गई लिंक पर क्लिक करके वेरिफिकेशन कंप्लीट करना होगा। वेरिफिकेशन तभी होगा जब आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक होगा और बैंक का भी आधार से लिंक होना आवश्यक है।

नारी सम्मान योजना के लिए डॉक्यूमेंट से संबंधित अपडेट–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकाल कर आई है जिसमें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा यह बताया गया है कि आवेदन करने वाली महिलाओं को अपने डॉक्यूमेंट तैयार रखना चाहिए और यदि किसी भी प्रकार की उनमें कोई कमी है तो उसे पूरा कर लें। बिना कमी को पूरा किए हुए किसी भी महिला का आवेदन संपन्न नहीं माना जाएगा उनका आवेदन करने के बाद रिजेक्ट भी किया जा सकता है। ऐसी महिला जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी नहीं है आवेदन करने से पहले एमपी का निवास प्रमाण पत्र कंप्लीट कर लें इसके बाद आवेदन करें ।

नारी सम्मान योजना से शिवराज सरकार का हुआ बुरा हाल–

नारी सम्मान योजना कमलनाथ सरकार की बहुत ही मजबूत और सफल योजना है जिसके माध्यम से शिवराज सरकार को ही झुकना पड़ रहा है क्योंकि शिवराज सरकार की चलाई गई योजनाओं से यह ज्यादा प्रभावी योजना है और हर महिला को ₹2000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजना भी है । एमपी की ज्यादातर जनता मध्यम वर्ग परिवार से आती है जिसमें बहुत ही ज्यादा अमीरी नहीं है और इतनी ज्यादा गरीबी भी नहीं है परंतु रोजगार की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता हैमहंगाई को देखते हुए जिस तरह से कमलनाथ सरकार ने सिलेंडर के दाम 450 रुपए किए हैं यह महिलाओं को बहुत ही प्रिय लगा है ।

एमपी की जनता का नारी सम्मान योजना के प्रति झुकाव –

एमपी की जनता नारी सम्मान योजना के प्रति बहुत ही ज्यादा प्रभावी और झुकाव लेती है क्योंकि यह योजना चुनाव के ठीक पहले शुरू की गई है और प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी की सरकार ना होते हुए भी इस तरह की घोषणा कर दी है जिस वजह से जनता को कमलनाथ सरकार पर भरोसा जागा है ।