नारी सम्मान योजना की शुरुआत 2024 Nari samman yojana portal

मध्य प्रदेश में हाल ही में कमलनाथ सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹1500 प्रति महीना आर्थिक सहयोग लिए प्रदान किए जाएंगे । आईए जानते हैं मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार कौन-कौन सी योजना शुरू करेगी।

नारी सम्मान योजना की शुरुआत–

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा 6 जून 2023 को यह घोषणा की गई कि यदि उनकी सरकार आती है तो मध्य प्रदेश के महिलाओं को₹1500 प्रति महीना आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसे नारी सम्मान योजना बोला गया । इस योजना के चलते अन्य योजनाओं को भी शुरू किया जाएगा जिसे एमपी का विकास हो सके और एक नई गति में लोग अपनी जीविका चला सके ।

मध्य प्रदेश की महिलाओं को बड़ी राहत –

मध्य प्रदेश की महिलाओं को कांग्रेस सरकार की इस योजना के बाद बड़ी राहत मिली है क्योंकि शिवराज सरकार से कहीं ज्यादा पैसे कांग्रेस सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं । जहां शिवराज सरकार ₹1000 प्रति महीना लाडली बहना योजना में देते थे वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार ने ₹1500 प्रति महीना देने का वादा किया है । कांग्रेस सरकार ने ₹500 में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है इस प्रकार कुल मिलाकर ₹2000 मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रति महीना कांग्रेस सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

घरेलू खर्च में सुधार–

कांग्रेस सरकार के द्वारा किस प्रकार की योजना को यदि लागू किया जाता है तो मध्य प्रदेश की महिलाओं के घरेलू खर्च में काफी सुधार होगा । बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी की वजह से मध्य प्रदेश की जनता तंग आ गई है ऐसे में कांग्रेस सरकार की इस योजना की सराहना की जा रही है उनको काफी प्रेम मिल रहा है।

आर्थिक स्थिति में सुधार

मध्य प्रदेश की महिलाओं की अश्क स्थिति को सुधारने में कमलनाथ जी की नारी सम्मान योजना एक बहुत ही उपयुक्त और अच्छी योजना साबित होगी। कांग्रेस सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी जो महिलाएं,असहाय ,बेरोजगार हैं उनके लिए एक वरदान के समान साबित होगी ।

एमपी के विकास में तेजी –

शिवराज सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश में योजनाओं की केवल घोषणा होती है इसके अलावा योजनाओं को उतना लागू नहीं किया जाता। शिवराज सरकार में बीते 18 सालों में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा घोटाले किए हैं जो की प्रदेश के विकास के लिए बहुत ही घटिया हरकत है। यदि शिक्षा में धांधली की जाती है तो मध्य प्रदेश का विकास रुक जाता है क्योंकि यदि युवाओं का भविष्य खराब होगा तो निश्चित रूप से प्रदेश का भविष्य कभी अच्छा नहीं हो सकता।

कांग्रेस सरकार ने यह प्रण लिया है कि मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए भी कई प्रकार की योजनाएं निकल जाएंगे और यदि उनकी सरकार आती है तो फौजी भर्ती को परमानेंट किया जाएगा और 4 साल की भर्ती को कैंसिल कर दिया जाएगा।

Leave a Comment