Nari samman yojana samagra ID

नारी सम्मान योजना का आवेदन करते समय समग्र आईडी की सबसे बड़ी भूमिका रहती है क्योंकि इसी के माध्यम से पता चलता है कितने आवेदन हो चुके हैं कितने नहीं हुए हैं एक ही परिवार में परिवार आईडी से सर्च करके पता किया जा सकता है कि कितने आवेदन हो चुके हैं । नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए समग्र आईडी की सबसे बड़ी आवश्यकता होती है और आज के आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि समग्र आईडी का क्या महत्व होता है और किस तरह से नारी सम्मान योजना में इसका उपयोग होगा ।

नारी सम्मान योजना की ई केवाईसी होना, हुआ अनिवार्य–

ई केवाईसी से तात्पर्य है की समग्र आईडी की अपडेट अर्थात जिन चीजों की केवाईसी में आवश्यकता होती है उनको अपडेट किया गया है जैसे मोबाइल नंबर का जोड़ना और किसी अन्य सदस्य का अलग होना या जोड़ना । बिना ई केवाईसी के माध्यम से नारी सम्मान योजना का आवेदन करना असंभव है क्योंकि अगर आप आवेदन कर भी देंगे तो आपका आवेदन कैंसिल किया जा सकता है इसीलिए आवेदन करने से पहले ई केवाईसी करवाना बहुत ही आवश्यक है ।

क्या होती है समग्र आईडी?

समग्र आईडी मध्य प्रदेश के समग्र पोर्टल के माध्यम से प्रदान किया जाने वाली 9 की ID होती है जो बिल्कुल आधार कार्ड की तरह होती है जिस तरह से आधार कार्ड का नंबर प्रदान किया जाता है उसी तरीके से समग्र आईडी का नंबर भी प्रदान किया जाता है । आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक किया जाता है उसके बाद आधार कार्ड का प्रभाव बढ़ जाता है वैसे ही समग्र आईडी की ई केवाईसी के माध्यम से मोबाइल नंबर को लिंक किया जाता है ।

समग्र आईडी से कैसे करें आवेदन–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए समग्र आईडी के साथ-साथ मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की आवश्यकता होती है इसके बाद अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ती है केवल समग्र आईडी के माध्यम से आवेदन नहीं होगा । आधार कार्ड की जानकारी और समग्र आईडी की जानकारी में जो भी नाम और जानकारी होती है एक दूसरे से मिलान होना चाहिए अन्यथा आवेदन कैंसिल भी हो सकता है क्योंकि वेरिफिकेशन में यह चेक किया जाता है की जानकारी मिलान करती है या नहीं ।

बिना समग्र आईडी नहीं होगा नारी सम्मान योजना का आवेदन–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए समग्र आईडी की आवश्यकता होती है अगर किसी के मन में यह ख्याल है कि समग्र आईडी के बिना ही केवल आधार कार्ड से इस योजना का आवेदन किया जा सकता है और लाभ लिया जा सकता है तो यह बिल्कुल नहीं होगा आवेदन करने के लिए समग्र आईडी बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर समग्र आईडी में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी है तो आप उसे आवेदन करने से पहले ही ठीक कर लें समग्र आईडी में सुधार करवाने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क कर सकते हैं।