Nari Samman Yojana Portal

In this website we will provide all about information related to nari samman yojana

नारी सम्मान योजना में फॉर्म कब से भरे जाने हैं ?

कमलनाथ सरकार के द्वारा शुरू की गई नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपको कहीं पर भी भटकने की आवश्यकता नहीं है इसके लिए फुल व्यवस्था आपके ही गांव की पंचायत में की जाएगी। नारी सम्मान योजना क्या है और कैसे इसका लाभ ले सकते हैं और मध्य प्रदेश की महिलाओं को क्या-क्या इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा सभी के बारे में जानने का प्रयास करते हैं ।

नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया–

मध्य प्रदेश में लागू होने वाली नारी सम्मान योजना महिलाओं के लिए ऐसी पहली योजना है जिसके तहत₹2000 की राशि सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी । इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में प्रति महीना 1500 रुपए प्रदान किया जाएगा । अभी इस योजना के केवल ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन हुए हैं जैसे ही कांग्रेस सरकार 2023 विधानसभा में बनती है इसकी तुरंत बाद से इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ।

नारी सम्मान योजना के आवेदन की तारीख–

जुलाई 2023 से नारी सम्मान योजना के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन हुए थे जिसमें लाखों महिलाओं ने अपने रजिस्ट्रेशन कराए थे हालांकि इस योजना के लिए अभी आवेदन नहीं कर सकते । कमलनाथ सरकार ने ऐलान किया है कि यदि विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार आती है तो पूरे प्रदेश में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन की तारीख को अभी निश्चित नहीं कहा जा सकता लेकिन यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो सरकार बनने के तुरंत बाद से इसकी तारीख कंफर्म हो जाएगी ।

नारी सम्मान aap से करें आवेदन–

नारी सम्मान योजना के आवेदन के लिए कांग्रेस सरकार के द्वारा ऑफिशल एप्लीकेशन लॉन्च किया जाएगा जो लैपटॉप अथवा कंप्यूटर या फिर एंड्राइड मोबाइल में चल सकता है। नारी सम्मान aap के जरिए कोई भी लाभार्थी इस योजना के आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन कर प्रक्रिया पूरी कर सकता है । इसी aap के माध्यम से कोई भी शख्स जो इस योजना के लिए पात्र हो आवेदन कर सकता है ।

पंचायत में होंगे नारी सम्मान योजना के रजिस्ट्रेशन–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जैसे ही इस योजना को लागू किया जाएगा उसके तुरंत बाद से पंचायत में इसकी आवेदन के लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । लाभार्थी महिलाओं को किसी भी प्रकार से परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर गांव की पंचायत में इस योजना के आवेदन के लिए कैंप लगाए जाएंगे और सभी को इस योजना के लिए जागरूक किया जाएगा।

CSC केंद्र से कर सकते हैं आवेदन–

मध्य प्रदेश के किसी ग्राहक सेवा केंद्र से इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है यदि आप यहां पर जाकर आवेदन नहीं कर सकते तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है आप अपनी पंचायत में रोजगार सहायक और सचिव से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। नारी सम्मान योजना के आवेदन केवल पात्र महिलाओं के ही हो सकते हैं जिनकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के अंतर्गत आता है इसके अलावा अन्य किसी महिला का इस योजना के लिए आवेदन नहीं हो सकता ।

Leave a Comment