Nari samman Yojana official website, ऐसे करें घर बैठे आवेदन

नारी सम्मान योजना कांग्रेस सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं की सुख समृद्धि के लिए और उनकी आर्थिक सहायता करने के लिए चलाई गई योजना है जिसके माध्यम से ₹1500 प्रति महीने हर महिला को दिए जाने का निश्चय किया गया है। आने वाले समय में इस राशि के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि इसे आगे चलकर बढ़ाया भी जा सकता है । आज की पोस्ट में हम बात करेंगे नारी सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट का आधार क्या है और किस तरह से आप वेबसाइट पर सभी प्रकार की अपडेट पता कर सकते हैं।

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए वेबसाइट–

नारी सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट अभी तक मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी नहीं की गई है लेकिन जैसे ही इस योजना का क्रियान्वयन शुरू होगा उसके तुरंत बाद इसकी वेबसाइट को लांच कर दिया जाएगा। मध्य प्रदेश का हर कैंडिडेट इसी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है और सभी प्रकार की अपडेट इस योजना से संबंध है हर समय पता कर सकता है ।

नारी सम्मान योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें–

➜ऐसी महिला जो सरकारी पद पर लाभान्वित हो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती क्योंकि इस तरह की योजना का लाभ सरकारी पद पर रहते हुए नहीं मिलेगा।

➜नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है यदि कोई महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी नहीं है तो उसे इस योजना से कोई भी लाभ नहीं मिलेगा ।

➜नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन करने से पहले उम्र सीमा 21 वर्ष से काम नहीं होना चाहिए और 60 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं को पेंशन योजना का लाभ मिलता है इसीलिए इस योजना में वह लाभ नहीं ले सकती।

➜नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया 3 दिसंबर 2023 के बाद से शुरू होगी क्योंकि 3 दिसंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे और उसके बाद यह निर्धारित किया जाएगा कि इस योजना की क्या प्रक्रिया रहेगी ।

➜नारी सम्मान योजना की घोषणा कांग्रेस सरकार के द्वारा में 2023 में की गई थी और इसके ऑफलाइन आवेदन भी किए गए थे लेकिन अब दिसंबर 2023 से इसके ऑनलाइन आवेदन शुरू हो सकते हैं ।

➜नारी सम्मान योजना मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार की एक सफल योजना साबित होने वाली है क्योंकि यह कांग्रेस का एक ऐतिहासिक कदम है जिसमें उन्होंने महिलाओं की सुख समृद्धि के लिए इस तरह की आर्थिक सहायता देने का प्रयास किया है ।

नारी सम्मान योजना के लिए मोबाइल एप्लीकेशन से होगा आवेदन –

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और ना ही कहीं पर भड़काने की जरूरत है आप स्वयं से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं हालांकि इसके लिए आपको इसकी पात्रता और कंडीशन पता होना चाहिए हालांकि इस योजना के लिए कैंपेन लगाए जाएंगे और घर-घर जाकर जागरूक किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया जाएगा जिसके माध्यम से ग्राम पंचायत के द्वारा हर महिला का आवेदन किया जाएगा और उसकी पावती को भी दिया जाएगा ।