नारी सम्मान योजना, अगर नई लिस्ट में हैं नाम तभी मिलेगा लाभ, अभी नाम चेक करें

कांग्रेस कमेटी की हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि नारी सम्मान योजना की पहली किस्त को 1 जनवरी 2024 के दिन ट्रांसफर कर दिया जाएगा । नारी सम्मान योजना से संबंधित ए लिस्ट में यदि आवेदन किए गए कैंडिडेट के नाम आए हैं तो ही लाभ मिलेगा अन्यथा इस योजना से संबंधित कोई लाभ नहीं मिलेगा इस लिस्ट का आप नाम कैसे चेक कर सकते हैं आज की पोस्ट में यही सब जानेंगे।

3 दिसंबर 2023 को होगी नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया शुरू–

बीते कुछ दिन पहले 17 नवंबर 2023 को पूरे मध्य प्रदेश में मतदान किया गया और विधानसभा का चुनाव संपन्न किया गया जिसकी परिणाम 3 दिसंबर 2023 को आना बाकी हैं ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया की 3 दिसंबर 2023 के बाद ही नारी सम्मान योजना की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी । 3 दिसंबर 2023 को जैसे ही विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे उसके तुरंत बाद यह है डिसीजन लिया जाएगा की नारी सम्मान योजना को किस तरह से आगे बढ़ाया जाए और इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया को किस तरह से पूरे प्रदेश में लागू किया जाए ।

नारी सम्मान योजना का चल रहा फ्रॉड–

नारी सम्मान योजना से आप लोगों को ठगा जा सकता है क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन के कोई भी पैसे निर्धारित नहीं किए गए हैं और अगर आपसे आवेदन से संबंधित कोई भी फीस ली जाती है तो आप मध्य प्रदेश सरकार को इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं ।

नारी सम्मान योजना से संबंधित इंटरनेट पर भी कई तरह की गलत जानकारी फैलाई जा रही है जिससे आपको थोड़ा दूरी बनाए रखना है और यह समझना है कि आखिर में सही जानकारी क्या है । व्हाट्सएप फेसबुक पर कई तरह की ऐसी पोस्ट अपलोड करी जाती हैं जिनका कोई भी मतलब नहीं निकलता इसीलिए आपको उनसे बचना है और मध्य प्रदेश सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नारी सम्मान योजना की अपडेट को पता करना है।

3 दिसंबर 2023 को जारी की जाएगी नारी सम्मान योजना की वेबसाइट–

कांग्रेस सरकार के द्वारा 3 दिसंबर 2023 को विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद नारी सम्मान योजना का ऑफिशियल एप्लीकेशन और वेबसाइट लांच किया जा सकता है हालांकि इसके बारे में कोई निश्चित जानकारी नहीं है लेकिन यह पूरी संभावना है कि चुनाव के परिणाम आने के बाद ऐसा हो सकता है। 3 दिसंबर के बाद इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया इसीलिए शुरू हो जाएगी क्योंकि एक पत्र को कमलनाथ सरकार ने जारी किया है जिसमें बताया है कि विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद हम नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू कर रहे हैं ।

नारी सम्मान योजना से महिलाओं को हुआ आर्थिक लाभ–

मध्य प्रदेश के किसी भी मुख्यमंत्री ने इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई है जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुरू की है क्योंकि इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उनके घरेलू खर्च में भी सहयोग मिलेगा। नारी सम्मान योजना महिलाओं को इसीलिए लाभदायक हो रही है क्योंकि जो महिलाएं घरेलू खर्च के लिए सिलेंडर अफोर्ड नहीं कर पा रही थी उनको ₹500 में नारी सम्मान योजना के तहत उपलब्ध हो जाएगा । नारी सम्मान योजना शुरू होने से पहले सिलेंडर की कीमत₹1100 थी मगर कमलनाथ सरकार ने इसकी कीमत को घटा का सीधे ₹500 कर दिया है।