नारी सम्मान योजना में छूट गए नाम जोड़े जा रहे जल्दी देखें लिस्ट

नारी सम्मान योजना में कांग्रेस सरकार के द्वारा कुल मिलाकर ₹2000 प्रति महीने दिए जाने का वादा किया गया है और यह निश्चित है कि ₹2000 से कम राशि नहीं दी जाएगी और आने वाले समय में जैसे ही इस योजना को एक्टिवेट किया जाएगा तो इस राशि को बढ़ाया भी जा सकता है हालांकि इसके बारे में निश्चित नहीं कहा जा सकता की राशि को 2000 से आगे भी बढ़ाया जाएगा लेकिन 2000 मिलना तय है । विधानसभा चुनाव 2023 के बाद नारी सम्मान योजना का ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा और ऐसे में मध्य प्रदेश में नारी सम्मान योजना के लाभार्थी कई प्रकार के सवालों से जूझ रहे हैं आज हम उन्हीं सवालों के बारे में बात करेंगे ।

नारी सम्मान योजना में मिलेगा ₹500 में गैस सिलेंडर–

कांग्रेस सरकार के द्वारा₹500 में गैस सिलेंडर दिए जाने का वादा किया गया है तो निश्चित रूप से ₹500 में ही गैस सिलेंडर मिलेगा । शिवराज सरकार के द्वारा बीते कुछ महीना पहले ₹1200 गैस सिलेंडर का दाम रखा गया था जिसमें से चुनाव आने से कुछ दिन पहले₹200 की सब्सिडी दिए जाने का वादा किया गया जिसके बाद सिलेंडर की कीमत 1000 से लेकर ₹900 तक रह गई लेकिन इससे काम नहीं हो पाई। आने वाले समय में कांग्रेस सरकार ने यह वादा किया है कि भले ही सब्सिडी को ₹500 से अधिक करना पड़े लेकिन मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹500 में गैस सिलेंडर दिया जाएगा ।

नारी सम्मान योजना बनाएगी मध्य प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर–

कमलनाथ सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना को शुरू करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि इस योजना से मध्य प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती हैं । नारी सम्मान योजना के माध्यम से 1 वर्ष में लगभग 18000 रुपए तक महिलाओं को दिया जाएगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे आत्मनिर्भर बन सकती हैं ।

प्रति महीना ₹2000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करना किसी भी सरकार के लिए बड़ी चुनौती से काम नहीं है क्योंकि कभी-कभी जितना बजट नहीं होता उतना प्रदेश के लिए खर्च करना पड़ जाता है और ऐसे में प्रदेश सरकार कर्ज उठाने में कदम बढ़ा देती है जिसका असर पूरे मध्यप्रदेश पर पड़ता है ।

मध्य प्रदेश के परिवारों की बिजली माफ करेगी कांग्रेस सरकार–

कमलनाथ सरकार के द्वारा 9 में 2023 को जब इस योजना की घोषणा की गई और आर्थिक सहायता के रूप में ₹2000 तक की राशि का दिए जाने का वादा किया गया तो इस वक्त कमलनाथ सरकार ने यह भी वादा किया कि 100 यूनिट बिजली को पूरी तरीके से एमपी में माफ किया जाएगा और 200 यूनिट बिजली में से 100 यूनिट बिजली का बिल प्रत्येक परिवार को देना पड़ेगा। बिजली से कई परिवार परेशान थे क्योंकि कई बार जितना बिजली लोग खर्च नहीं करते उससे कहीं ज्यादा उनको बिल भरना पड़ता है लेकिन अब इस योजना के माध्यम से उनको राहत मिलेगी।

एमपी में चलने वाली सभी योजनाओं में से नारी सम्मान योजना सबसे ज्यादा हुई प्रभावी –

एमपी में चाहे शिवराज सरकार के द्वारा चलाई गई योजना हो या फिर कांग्रेस सरकार के द्वारा चलाई गई योजना लेकिन पूरे मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ने वाली अगर कोई योजना है तो वह है नारी सम्मान योजना क्योंकि इस योजना के माध्यम से पूरे मध्य प्रदेश की महिलाएं सरकार की तारीफ करती हैं और शिवराज सरकार की योजनाओं से कहीं ज्यादा अच्छी योजना की बात करती हैं ।