Nari Samman Yojana KYC

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए ई केवाईसी की आवश्यकता पड़ती है जिसमें कैंडिडेट को अपनी समग्र आईडी की ई केवाईसी करवानी बहुत ही जरूरी होती है। बिना ई केवाईसी के किसी भी कैंडिडेट का आवेदन नहीं किया जा सकता। ई केवाईसी में कैंडिडेट की जानकारी को अपडेट कर दिया जाता है यदि उसमें कोई कमी होती है तो उसका पता चल जाता है। आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे कि ई केवाईसी क्या होती है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है?

E –KYC क्या होती है?

ई केवाईसी का फुल फॉर्म Electronic Know Your Customer होता है जिसका अर्थ होता है किसी भी कैंडिडेट के बारे में उसकी जानकारी उपलब्ध होना । ई केवाईसी की मदद से हम अपनी जानकारी को अपडेट करते हैं जैसे समग्र आईडी में आधार कार्ड का लिंक होना और मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना अन्य किसी सदस्य का जुड़ना या फिर अलग होना आदि सभी प्रक्रियाएं शामिल होती हैं ।

नारी सम्मान योजना के लिए समग्र आईडी की ई केवाईसी कैसे करें?

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने से पहले हर महिला की समग्र आईडी की ई केवाईसी होना अनिवार्य है बिना ई केवाईसी के किसी भी महिला का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। ई केवाईसी करने का सबसे बेहतर तरीका समग्र पोर्टल के माध्यम से होता है जो की कोई भी कैंडिडेट अपने मोबाइल की मदद से कर सकता है या फिर लैपटॉप की मदद से कर सकता है। कोई ऐसी डिवाइस जिसमें सॉफ्टवेयर या फिर वेबसाइट चल सके जैसे एंड्राइड मोबाइल या फिर टैबलेट अथवा कंप्यूटर।

ई केवाईसी करने का तरीका–

  1. सबसे पहले आपको सामग्र ईद की ऑफिशल वेबसाइट को किसी ब्राउजर पर खोल लेना है ।
  2. इसके बाद आपको अपने परिवार की किसी भी सदस्य आईडी से अपने परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी को खोल लेना है। ऐसा करने के लिए आपको किसी भी सदस्य की समग्र आईडी या फिर मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी ।
  3. समग्र आईडी या फिर मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपसे कैप्चा कोड मांगा जाएगा जिसे भरने के बाद आप आगे बढ़ेंगे तो आपकी सारी जानकारी खुल जाएगी ।
  4. परिवार के सदस्यों की जानकारी खोलने के बाद एक नीचे टेबल देखेगी जिसमें आपकी ई केवाईसी से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी ।

इसमें दिखाया जाएगा कि आपका मोबाइल नंबर बैंक से लिंक है या नहीं इसके बाद आपका आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं यह भी दिखाया जाएगा और आपका मोबाइल नंबर भी शो किया जाएगा। इस तरह से दिखाई की जानकारी में यदि आप कुछ अपडेट करना चाहते हैं अथवा बदलाव करना चाहते हैं तो आप उसमें बदलाव कर सकते हैं ।

ई केवाईसी आप स्वयं से कर सकते हैं लेकिन इसका वेरिफिकेशन ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक के द्वारा ही किया जाता है । ई केवाईसी करने के बाद आप अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क कर सकते हैं और उनसे वेरिफिकेशन के लिए बोल सकते हैं तो आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा इस तरीके से ई केवाईसी भी कंप्लीट हो जाएगी ।

ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से कराएं E–KYC

मध्य प्रदेश की जो महिलाएं नारी सम्मान योजना का लाभ लेना चाहते हैं और उनका आवेदन करने में कोई दिक्कत जा रही है अथवा ई केवाईसी से संबंधित कोई भी परेशानी जा रही है तो अपने रोजगार सहायक जो कि आपकी ही ग्राम पंचायत का होता है उनसे संपर्क कर सकती हैं । रोजगार सहायक के माध्यम से आपकी ई केवाईसी कंपलीट करी जाएगी इसके बाद आप आसानी से नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।