सीएम नारी सम्मान योजना की पावती कैसे प्राप्त करें?

मुख्यमंत्री नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के बाद आपको एक पार्टी दी जाती है जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और यदि आपने अपनी पंचायत में आवेदन किया है तो यह पावती आवेदन करता अथवा रोजगार सहायक या फिर किसी पंचायत कार्यकर्ता के यहां से प्राप्त कर सकते हैं। आज की पोस्ट में हम जानने का प्रयास करेंगे की पावती क्या होती है और इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया –

मुख्यमंत्री नारी सम्मान योजना की जैसे ही शुरुआत हुई थी तो उसके कुछ समय बाद ही इसकी ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई थी । ऑफलाइन प्रक्रिया के बाद आपकी जानकारी को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरकर एक पावती के माध्यम से आपको आवेदन क्रमांक और कुछ जानकारी दे दी जाती है जिसके माध्यम से दोबारा आवेदन करने में कोई दिक्कत नहीं जाती क्योंकि आवेदन केवल एक ही बार होता है बार-बार आवेदन क्रमांक नहीं बनता।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया–

3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश की विधानसभा के चुनाव के परिणाम आने के बाद नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो जाएगी इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और आवेदन करने के बाद इसकी पावती को भी डाउनलोड कर सकते हैं। पावती में आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन को एडिट कर सकते हैं और दोबारा से देख सकते हैं ।

कांग्रेस सरकार का भाजपा पर सीधा निशाना –

कांग्रेस सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री नारी सम्मान योजना की शुरुआत जो की गई है उसका विरोध केवल भाजपा सरकार ही कर रही है कभी उसे नकली योजना कह कर या फिर कभी कुछ कहकर । भाजपा सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से लगभग 4 महीने पहले लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई थी मगर यही योजना पूरे प्रदेश में उतनी तरीके से सफल नहीं हो पाई क्योंकि इस योजना को मध्य प्रदेश की जनता ने लॉलीपॉप समझ लिया। कांग्रेस सरकार ने पूरे प्रदेश में सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री नारी सम्मान योजना की शुरुआत करने की बात तो करी ही साथ ही इसी प्रकार की कई ऐसी योजनाओं का शुभारंभ किया जाने का दावा किया जो मध्य प्रदेश के विकास में सहयोग प्रदान कर सके।

कार्यकर्ताओं की बड़ी बैठक ने किया नारी सम्मान योजना का क्रियान्वयन–

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नारी सम्मान योजना को सादर रूप से चलने के लिए एक ढंग बनाया और इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है जैसे ही विधानसभा चुनाव के परिणाम का ऐलान किया जाता है और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो आप यह निश्चित मानिए की इस योजना को सी घोषणा के अनुसार तो लागू किया ही जाएगा बल्कि उम्मीद से ज्यादा लोगों को लाभ भी दिया जाएगा ।

मध्य प्रदेश की लड़कियों के लिए लागू की जाएगी नई योजना–

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए तो कांग्रेस सरकार ने नारी सम्मान योजना की शुरुआत कर ही दी है मगर अब बारी है अध्ययन कर रही लड़कियों की जिनके लिए सरकार विधान बना रही है और नई योजना लाने का प्लान भी बनाया जा रहा है।