नारी सम्मान योजना की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें? Nari samman yojana list

नारी सम्मान योजना का शिवराज सरकार के द्वारा काफी विरोध किया जा रहा है यहां तक की शिवराज सरकार ने इस योजना को नकली योजना भी बोल दिया मगर जनता ने उनकी बातों पर ध्यान नहीं दिया क्योंकि शिवराज सरकार बीते कई सालों से केवल लॉलीपॉप दिखाने जैसी बातें करते आ रहे हैं और झूठी घोषणा करते आ रहे हैं । आज की पोस्ट में हम जानने का प्रयास करेंगे की नारी सम्मान योजना की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें?

नारी सम्मान योजना की लिस्ट–

नारी सम्मान योजना की लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है और ना ही इसकी कोई अपडेट आई है लेकिन 3 दिसंबर 2023 के बाद नारी सम्मान योजना के बारे में हर अपडेट आप तक पहुंच जाएगी क्योंकि 3 दिसंबर को विधानसभा 2023 के चुनाव के परिणाम आने वाले हैं और चुनाव परिणाम के बाद ही इस योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा । सोशल मीडिया पर तरह-तरह की पोस्ट और अफवाहें फैलाई जा रही हैं मगर आपको उन सब से दूर रहना है और एक सटीक जानकारी को पकड़ कर आगे चलना है। जैसे ही नारी सम्मान योजना की पहली लिस्ट जारी की जाएगी आपको सबसे पहले पता चल जाएगा आप स्वयं से भी पता कर सकते हैं इसके लिए आपको नारी सम्मान योजना एप डाउनलोड करना होगा ।

शिवराज मामा ने नारी सम्मान योजना को कहा नकली योजना–

एमपी के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कमलनाथ सरकार की नारी सम्मान योजना का विरोध करते हुए इस नकली योजना बता दिया लेकिन जनता ने फिर भी नारी सम्मान योजना पर जबरदस्त विश्वास किया है । नारी सम्मान योजना के आगे बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है कि शिवराज सरकार की तुलना में यह ₹1000 अधिक की राशि महिलाओं को प्रदान करती है।

नारी सम्मान योजना से हुए सिलेंडर के दाम 1100 से सीधे ₹500–

नारी सम्मान योजना की शुरुआत होने से पहले पूरे मध्य प्रदेश में सिलेंडर के दाम ₹1100 थे मगर जैसे ही इस योजना की शुरुआत की गई तो सबसे पहले लक्ष्य रखा गया कि सिलेंडर के दाम को आधा कर दिया जाए इस तरह से सिलेंडर के दाम सीधे ₹500 कर दिए जो मध्य प्रदेश की महिलाओं को काफी लाभ देने वाली योजना बनी । शिवराज सरकार के द्वारा सिलेंडर तो फ्री बांट दिए गए थे मगर शुरुआत में जी गैस के दाम₹400 थे उसे बढ़ाकर सीधे ₹1200 कर दिए जिस कारण से एमपी की गरीब जनता के पास केवल सिलेंडर रह गए और उन में भराने के लिए गैस महंगी पड़ने लगी ।

छिंदवाड़ा से होगी नारी सम्मान योजना की शुरुआत–

नारी सम्मान योजना का उद्घाटन मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले से होने वाला है मगर इसके बारे में यह निश्चित नहीं कहा जा सकता कि केवल छिंदवाड़ा ही चुना जाएगा । नारी सम्मान योजना की घोषणा के दौरान मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा यह तय किया गया था कि जिस जिले में मैंने अपना जीवन समर्पित किया है इस जिले से इस योजना की शुरुआत भी करूंगा । यह जरूरी नहीं है कि इस योजना की शुरुआत छिंदवाड़ा जिले से ही हो आगे चलकर उनका मन भी बदल सकता है और अगर फैसला बदला तो कोई अन्य जिला भी हो सकता है जहां से इस योजना की शुरुआत की जाएगी