नारी सम्मान योजना की लिस्ट कैसे चेक करें ? प्रथम किस्त की जानकारी

मुख्यमंत्री नारी सम्मान योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई एक बहुत ही सफल योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार किए जाने का लक्ष्य रखा गया है । सबसे पहले इस योजना के अंतर्गत एमपी की महिलाओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे इसके बाद इस योजना के द्वारा ₹2000 तक की प्रति महीने राशि हर महिला के खाते में डायरेक्ट प्रदान की जाएगी । आज की पोस्ट में हम जानेंगे की नारी सम्मान योजना की लिस्ट कैसे चेक करें?

नारी सम्मान योजना का शुरुआती विवरण–

9 में 2023 को कांग्रेस लीडर कमलनाथ जी के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था इसके बाद एमपी की प्रत्येक महिला के खाते में ₹2000 तक की राशि की भुगतान की बात कही गई थी जिस आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाना तय किया गया था। इसके बाद इस योजना के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किए गए लेकिन विधानसभा चुनाव की तारीख निश्चित हो जाने की वजह से इस योजना को कुछ समय के लिए स्थगित करना पड़ा था मगर अब विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं और 3 दिसंबर 2023 को इसके परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। चुनाव के परिणाम आते ही इस योजना को एक्टिवेट किया जाना बिल्कुल निश्चित है और सभी योजनाओं की ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी ।

नारी सम्मान योजना का मुख्य स्वरूप–

नारी सम्मान योजना का मुख्य आधार महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है और उनको सामाजिक रूप से मजबूत करना है। सरकार का इस योजना के माध्यम से महिलाओं को उसे तरीके से सक्षम बनाना है जिसमें वह परिवार के आम खर्च को संभाल सके । रसोई गैस से परेशान हर परिवार सिलेंडर अफोर्ड नहीं कर सकता इसके लिए कांग्रेस सरकार ने ₹500 में सिलेंडर दिए जाने का वादा किया है।

विधानसभा चुनाव के बाद इस योजना को स्थगित भी किया जा सकता है–

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम 3 दिसंबर 2023 को आने वाले हैं और चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार के द्वारा यह दावा किया गया था कि यदि प्रदेश में उनकी सरकार आती है तो इस योजना को सुचारू रूप से चलाया जाएगा और मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा । विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद यदि उनकी सरकार नहीं आती है तो यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकते कि इस योजना को चलाया जाएगा हो सकता है उनकी सरकार न आने के बाद इस योजना को स्थगित ही कर दिया जाए लेकिन चुनाव परिणाम आने तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता इसका निर्णय चुनाव परिणाम आने के बाद ही किया जा सकता है।

शिवराज सरकार को एमपी की जनता ने कहा लॉलीपॉप देने वाला मुख्यमंत्री–

चुनाव से पहले हर नेता जनता से कई तरह की अपील करता है और उनसे कई वादे करता है इसी तरह की कई तरह की घोषणाएं शिवराज सरकार के द्वारा एमपी की जनता से चुनाव से पहले ही कर दी जिसे लोगों ने लॉलीपॉप देने वाली सरकार बता दिया । मुख्यमंत्री आवास योजना की घोषणा जैसे ही शिवराज सरकार ने की तो उनके तुरंत बाद एमपी की जनता ने कहा कि इस तरह की घोषणाएं पिछले 5 साल से क्यों नहीं की हमेशा चुनाव से पहले ही क्यों करी जा रही हैं ।

नारी सम्मान योजना की लिस्ट अभी जारी नहीं की गई है!

मुख्यमंत्री नारी सम्मान योजना की लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है इस योजना की लिस्ट ऑनलाइन आवेदन होने के बाद ही जारी की जाएगी इसके लिए आप दिसंबर महीने तक इंतजार कर सकते हैं और आगे हो सकता है कि दिसंबर में ही इस योजना की सारीप्रक्रियाएं शुरू हो जाएं । जब लिस्ट आज जाएगी तब जाकर प्रथम किस्त जारी की जाएगी। नारी सम्मान योजना को महत्वाकांक्षी योजना के रूप में मध्यप्रदेश में देखा जा रहा हैl