nari samman yojana ke form kab se bhare jaenge

नारी सम्मान योजना के फॉर्म 4 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे क्योंकि 3 दिसंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आ जाएंगे और इसके बाद नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया बड़ी तेजी से शुरू हो जाएगी।


4 नवंबर 2023 को ही नारी सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च हो सकती है और आवेदन करने वाला एप्लीकेशन भी लॉन्च हो सकता है जो एंड्रॉयड फोन में चल सकता है और टैबलेट में भी चल सकता है । आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे की नारी सम्मान योजना की अपडेट क्या है और इसका आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

हो गया आगाज अब भरेंगे नारी सम्मान योजना के फॉर्म–

जैसा कि आप सभी को पता है मध्य प्रदेश में 17 नवंबर 2023 को विधानसभा चुनाव संपन्न किए गए और जिसका परिणाम 3 दिसंबर 2023 को आना था उसके बाद नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाने की खबर थी । इसीलिए 3 दिसंबर 2023 के बाद नारी सम्मान योजना की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की जाएगी । नारी सम्मान योजना के बारे में 3 दिसंबर 2023 से पहले कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि 3 दिसंबर 2023 तक केवल यह संभावना जताई जा सकती है कि इस योजना के आवेदन 4 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे मगर यह प्रक्रिया रोकी भी जा सकती है अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार नहीं बनती है और ऐसा भी हो सकता है कि इस योजना को आगे बढ़ाया जाए ।

कैसे होगा नारी सम्मान योजना का आवेदन?

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है अपनी ही पंचायत के कार्यकर्ताओं के द्वारा इसकी प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा और इस योजना के आवेदन के लिए कैंप आयोजित किए जाएंगे। कैंप के माध्यम से सभी महिलाओं का आवेदन किया जाएगा जो की पूरी तरीके से निशुल्क होता है सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की राशि को सुनिश्चित नहीं किया गया है और ना ही आवेदन करते समय कोई भी राशि लगेगी ।

आवेदन करने के लिए आधार कार्ड ,बैंक पासबुक ,समग्र आईडी ,निवास प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ सकती है इसीलिए आप इन सब को तैयार रखें क्योंकि इसके आवेदन की प्रक्रिया को 31 दिसंबर 2023 के बाद से रोका जा सकता है। आवेदन करते समय मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जाता है और मोबाइल नंबर को इस तरह से उपयोग करें जो आधार कार्ड से लिंक हो और बैंक पासबुक में रजिस्टर्ड हो ताकि इस योजना का लाभ लेने में कोई परेशानी ना आए।

नारी सम्मान योजना की पहली किस्त में मिलने वाली राशि का विवरण–

नारी सम्मान योजना के तहत मध्य प्रदेश की हर महिला को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई थी लेकिन पहली बार ₹1500 की किस्त मध्य प्रदेश की महिलाओं को दिया जाना सुनिश्चित किया गया है । नारी सम्मान योजना की पहली किस्त को 1 जनवरी 2024 के दिन ट्रांसफर किया जाएगा हालांकि इसके बारे में अभी निश्चित नहीं कहा जा सकता मगर कांग्रेस सरकार के द्वारा 1 जनवरी 2024 के दिन ट्रांसफर किए जाने का वादा किया गया है ।