नारी सम्मान योजना इन महिलाओं के खाते में आ गये 1500 रुपए जल्दी से करे चेक

नारी सम्मान योजना के माध्यम से जो भी राशि मध्य प्रदेश की महिलाओं को दी जा रही है उसे राशि के बारे में कांग्रेस सरकार की अपडेट निकाल कर आई है जिसमें कांग्रेस सरकार ने कहा है कि जो महिलाएं शिवराज सरकार की चलाई गई योजना लाडली बहना योजना का लाभ ले रही हैं उनको भी नारी सम्मान योजना का पात्र माना जाएगा । कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ जी के द्वारा यह दावा किया गया है कि जिन्होंने नारी सम्मान योजना का आवेदन नहीं किया है उनका भरपूर समय दिया जाएगा ताकि वह आवेदन कर सकें आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की नारी सम्मान योजना की राशि को आप कैसे चेक कर सकते हैं और नारी सम्मान योजना का आवेदन कब तक किया जाएगा ।

कांग्रेस की एक बड़ी बैठक ने लिया नारी सम्मान योजना का फैसला–

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा कांग्रेस की एक कमेटी बैठाई गई जिसमें यह निर्णय लिया गया की नारी सम्मान योजना का आवेदन करने वाली महिलाएं बहुत सी ऐसी हैं जिन्होंने अभी आवेदन नहीं किया है । इसको ध्यान में रख कर कमलनाथ सरकार ने एक पत्र जारी करते हुए कहा है कि उन महिलाओं को भरपूर समय दिया जाएगा जिन्होंने अभी तक नारी सम्मान योजना का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। नारी सम्मान योजना की पात्रता के अनुसार उनका आवेदन करने को भरपूर समय मिल जाएगा और जो महिलाएं शिवराज सरकार की योजनाओं का लाभ ले रही हैं उनको भी पर्याप्त समय रहेगा।

1 जनवरी 2023 को आएगी नारी सम्मान योजना की पहली किस्त–

जैसा कि आप सभी को पता है 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव के परिणाम जारी किए जाने हैं ऐसे में कांग्रेस सरकार ने अपनी बैठक में यह निर्णय लिया है कि नारी सम्मान योजना की पहली किस्त 1 जनवरी को सभी महिलाओं के खाते में जमा कर दी जाएगी । 3 दिसंबर 2023 के बाद नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया को ऑनलाइन तरीके से तेजी से किया जाएगा और जिन महिलाओं की रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं आवेदन कंप्लीट हो चुके हैं उनके खाते में 1 जनवरी 2023 को इसकी पहली किस्त जमा कर दी जाएगी।

कमलनाथ सरकार के द्वारा किस्त जमा करने से पहले बताए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण बातें–

• कमलनाथ सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया से संबंधित हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जो भी महिलाएं इस योजना से संबंधित पात्रता रखती हैं उनको निश्चित रूप से पात्र ही माना जाएगा चाहे वह शिवराज सरकार की किसी भी योजना का लाभ ले रही हैं ।

• कमलनाथ सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना की पहली किस्त ₹1500 की ही रहेगी इसके बाद आने वाली अगली किस्त के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता ।

• मध्य प्रदेश की बेटी समृद्धि के लिए कांग्रेस सरकार की अन्य योजनाओं को भी जनवरी महीने में लॉन्च किया जा सकता है लेकिन इसकी कोई भी तारीख अभी निश्चित नहीं हुई है ।

• नारी सम्मान योजना कांग्रेस सरकार के द्वारा स्थगित भी की जा सकती है अगर विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम 3 दिसंबर को आने के बाद कांग्रेस सरकार के पक्ष में नहीं आते हैं तो हालांकि इसके बारे में निश्चित नहीं कहा जा सकता और ना ही कोई चीज कंफर्म की जा सकती है ।