नारी सम्मान योजना केवल इन महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा, लिस्ट हुई जारी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस कमेटी के द्वारा जारी किए गए एक पत्र में यह निर्णय लिया गया कि नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को ही 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध किया जाएगा । जो महिलाएं नारी सम्मान योजना का लाभ नहीं ले रही या उन्होंने आवेदन नहीं किया है उनके लिए 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिल पाना असंभव है । आईए जानते हैं नारी सम्मान योजना की जारी की गई लिस्ट में कौन-कौन सी महिलाएं 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं ।

जल्दी करें आवेदन अन्यथा नहीं मिलेगा नारी सम्मान योजना का लाभ–

नारी सम्मान योजना की पहली किस्त 1 जनवरी 2024 को सभी महिलाओं को मिलने वाली है ऐसे में जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती हैं इसके लिए 1 जनवरी 2024 से पहले ही आवेदन करने अन्यथा इस योजना का लाभ मिल पाना एक टेढ़ी खीर हो जाएगा । 1 जनवरी 2024 के बाद इस योजना से संबंधित रजिस्ट्रेशन बंद तो नहीं होंगे मगर आगे चलकर इसकी कोई भी अपडेट के बारे में नहीं कहा जा सकता । मध्य प्रदेश की उन महिलाओं के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कि वह समय रहते ही अपना रजिस्ट्रेशन करा लें और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर दें ।

एमपी के साथ-साथ अन्य राज्य भी हुए इस योजना से शामिल–

भारत के जिन राज्यों में कांग्रेस सरकार अपना पांव पसार रही है वहां पर महिलाओं को और गरीबों को कई तरह की ऐसी योजनाओं को शुरू करने का प्रयास कर रही है जिनसे उनकी अच्छी और बेहतर जिंदगी बन सके । विकास के क्षेत्र में हर राज्य अपना एक बेहतर कदम उठाने के लिए प्रयास कर रही है जिससे लोगों को बिना किसी परेशानी की और घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके । राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इसी प्रकार की कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं जिनसे लोगों को लाभ प्राप्त होता है और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए सहयोग मिलता है ।

मध्य प्रदेश की बेटियों के लिए शुरू होगी एमपी में एक नई योजना–

मध्य प्रदेश की सशक्त बेटियों के लिए एक नई योजना शुरू होने वाली है जिसके बारे में कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है आगे चलकर नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया के बाद बेटियों के लिए विधान बनाया जाएगा और उनकी योजनाओं के बारे में विचार किया जाएगा । आने वाले समय में मध्य प्रदेश की बेटियों के लिए और उनकी बेहतर शिक्षा से संबंधित योजना शुरू हो सकती है ।

एमपी की सरकारों का एमपी की महिलाओं पर ज्यादा फोकस–

किसी भी प्रदेश के विकास के लिए उसे प्रदेश की महिलाओं को साथ लेकर चलना हर सरकार का कर्तव्य होता है और ऐसे में मध्य प्रदेश की सरकार ने भी यही किया । मध्य प्रदेश के बेहतर विकास के लिए और महिलाओं के बेहतर विकास के लिए उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए इस तरह की योजनाओं का शुभारंभ किया जाना बहुत ही शानदार प्रदर्शन है।