नारी सम्मान योजना के तहत इन महिलाओं को नहीं मिलेगा फ्री मकान

नारी सम्मान योजना के तहत अभी कोई ऐसी अपडेट निकल कर नहीं आई है जिसमें कमलनाथ सरकार ने यह कहा हो कि योजना के साथ आवास योजना का भी लाभ दिया जाएगा ,लेकिन शिवराज सरकार की चलाई गई लाडली बहना योजना की तरह यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि नारी सम्मान योजना में आवास योजना को भी जोड़ दिया जा सकता है । आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे की नारी सम्मान योजना के तहत लोगों को फ्री आवास मिलेगा या नहीं अगर आवास दिया गया तो किस प्रकार की महिलाओं को इसका आवास नहीं मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के बाद नहीं मिलेगा नारी सम्मान योजना का आवास योजना–

नारी सम्मान योजना के तहत अगर कमलनाथ सरकार के द्वारा आवास योजना को भी जोड़ दिया जाएगा तो उसमें यह शर्त रखी जाएगी कि जिन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल गया है उनको इस योजना के तहत कोई भी लाभ नहीं मिलेगा । प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के बाद यदि कोई भी व्यक्ति नारी सम्मान योजना आवास योजना के लिए आवेदन करता है तो उसका आवेदन स्वत ही रिजेक्ट हो जाएगा । नारी सम्मान आवास योजना के बारे में अभी कुछ भी कहना उचित नहीं है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसी कोई अपडेट निकाल कर नहीं है यह जिसमें आवास योजना को जोड़ने की बात कही गई हो । अभी केवल कमलनाथ सरकार के द्वारा यह घोषणा की गई है कि 1 जनवरी 2024 को नारी सम्मान योजना की पहली किस्त प्रदान की जाएगी ।

लाडली बहना आवास योजना का लाभ मिलना मुश्किल–

मध्य प्रदेश में यदि 3 दिसंबर 2023 को आए विधानसभा चुनाव के परिणाम में कांग्रेस की सरकार बनती है तो निश्चित रूप से बीजेपी सरकार के द्वारा अथवा शिवराज मामा के द्वारा चलाई गई योजना में जो आवास योजना को जोड़ दिया गया था उसका लाभ किसी को नहीं मिलेगा। मध्य प्रदेश में विपक्षी पार्टी की सरकार बनने के बाद शिवराज सरकार की सभी योजनाओं को बंद किया जा सकता है क्योंकि सरकार बनने के बाद नई योजनाओं को लागू किया जाना सुनिश्चित होता है ।

नारी सम्मान आवास योजना का लाभ किस तरह मिलेगा?

नारी सम्मान आवास योजना की बात करें तो उसमें कमलनाथ सरकार के द्वारा अगर आवास दिया गया तो आवास जिसको नहीं मिला पूरे मध्य प्रदेश में सभी को मिलेगा और जिसको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल गया है उसको लाभ नहीं मिलेगा । प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के बाद सरकारी वेरिफिकेशन में स्वत पता चल जाता है कि किस समग्र आईडी से आवास योजना का लाभ प्राप्त हो गया है और कि समग्र आईडी से नहीं हुआ है इस तरह से जिसको लाभ मिल गया है उसे लाभ नहीं मिलेगा और जिसको लाभ नहीं मिला है उसे लाभ मिलने के पूरे चांस है ।

नारी सम्मान आवास योजना हर उसे महिला को मिलेगा जिसे आवास योजना का लाभ नहीं मिला है लाभ दिए जाने का प्रावधान यह है कि जिसके पास जमीन भी नहीं है और आवास योजना का लाभ मिलना बाकी है उसके लिए सरकार के द्वारा जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी और आवास के लिए मकान भी उपलब्ध कराया जाएगा। आवास योजना का लाभ गांव और शहर दोनों जगह प्रमुख रूप से किया जाएगा और दोनों जगह है सरकार की हर शर्तें लागू की जाएगी।

नारी सम्मान आवास योजना की पात्रता–

नारी सम्मान आवास योजना का लाभ लेने के लिए वही पात्रता और वही शर्तें लागू की जाती हैं जो नारी सम्मान योजना के लिए प्रयोग में ली जाती हैं। नारी सम्मान आवास योजना में सबसे प्रमुख समग्र आईडी और बैंक की डीवीडी के साथ आधार कार्ड महत्वपूर्ण होता है। योजना का लाभ लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र को अनिवार्य किया गया है क्योंकि कई बार अन्य राज्य में निवास कर रहे लोग इस तरह की योजनाओं का लाभ लेने के लिए उतावली हो जाते हैं जिनके लिए यही योजना लागू नहीं होती।