नारी सम्मान योजना फॉर्म भरने का आखरी मौका 2024

मध्य प्रदेश की जो महिलाएं नारी सम्मान योजना का लाभ लेना चाहती हैं उनके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है क्योंकि इस अवसर के बाद नारी सम्मान योजना के आवेदन पूरी तरीके से बंद हो जाएंगे और इसकी प्रक्रिया को रोक दिया जाएगा । अगर कोई महिला नारी सम्मान योजना का लाभ लेना चाहती है तो इसी अवसर में अपना आवेदन कंप्लीट कर दें और इस योजना का लाभ उठाएं । आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं नारी सम्मान योजना का आवेदन कब तक किया जाएगा? इसकी अंतिम तारीख क्या है ,और आवेदन करते समय क्या-क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है?

4 दिसंबर 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू–

3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा इसके बाद नारी सम्मान योजना की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी और इसके लिए आवेदन भी शुरू कर दिए जाएंगे। नारी सम्मान योजना के आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को आधार कार्ड के साथ समग्र आईडी की आवश्यकता पड़ेगी और इसमें मोबाइल नंबर सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मोबाइल नंबर के माध्यम से ही वेरिफिकेशन कंप्लीट किया जाता है और अगर मोबाइल नंबर किसी भी डॉक्यूमेंट में रजिस्टर्ड नहीं है तो इसका आवेदन असंभव है।

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने की अंतिम तारीख–

नारी सम्मान योजना के आवेदन की अंतिम तारीख अभी निश्चय नहीं की जा सकती लेकिन ऐसी संभावना है कि 31 दिसंबर 2023 तक इस योजना की आवेदन किए जाएंगे और 1 जनवरी के बाद इस योजना का लाभ शुरू हो जाएगा। आने वाले समय में ऐसा हो सकता है कि 31 दिसंबर के बाद भी इस योजना के लाभ के लिए आवेदन जारी किए जाएं परंतु ऐसा भी हो सकता है कि 31 दिसंबर के बाद इसके आवेदन पूरी तरीके से बंद कर दिए जाएं इसीलिए अगर आप नारी सम्मान योजना का लाभ ले जा चाहती है तो आपको इस योजना का आवेदन 31 दिसंबर से पहले ही कर देना चाहिए। कमलनाथ सरकार के द्वारा 1 जनवरी 2023 को इसकी पहली किस्त डाल दी जाएगी और हो सकता है 1 जनवरी के बाद किसी का भी आवेदन स्वीकार न किया जाए ।

नारी सम्मान योजना की फ्रॉड अपडेट–

सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब पर और फेसबुक पर कई तरह के वीडियो अपलोड किया जा रहे हैं और उनमें बिना किसी अपडेट की जानकारी दी जा रही है जिसमें कई तरह से तो लोगों को गुमराह किया जा रहा है और भड़काया जा रहा है । आप लोगों को यह समझने की आवश्यकता है कि आखिर में नारी सम्मान योजना की सही अपडेट क्या है तो आपको हम सही अपडेट से खबर कर देते हैं इसके अलावा आप नारी सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट से भी पता कर सकते हैं।

नारी सम्मान योजना का फॉर्म कैसे भरें?

नारी सम्मान योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ नहीं करना है आपके गांव के पंचायत कार्यकर्ताओं के द्वारा कैंप लगाया जाएगा और ऑनलाइन ही आवेदन किए जाएंगे । आवेदन करने का ₹1 भी आपको नहीं लगेगा और अगर आपको कहीं पर भी आवेदन का पैसा मांगा जाता है तो उसके खिलाफ आप शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं क्योंकि यह सरकार के द्वारा पूरी तरीके से निशुल्क है।