नारी सम्मान योजना फॉर्म कैसे भरें हिंदी में, nari samman yojana form fill in hindi

नारी सम्मान योजना कांग्रेस सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली योजना है जो कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले ही मैं महीने में 2023 में शुरू हो चुकी थी । शुरुआत में इसकी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किए गए इसके बाद इसकी प्रक्रिया को रोक दिया गया लेकिन अब विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम आने के बाद इस योजना को एक्टिवेट कर दिया जाएगा । आईए जानते हैं नारी सम्मान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाएं कैसे ₹2000 तक की राशि प्रति महीने कांग्रेस सरकार से आर्थिक सहायता के रूप में प्राप्त कर सकती हैं ।

नारी सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य–

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत वे महिलाएं आती हैं जो 60 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक की आयु की हैं इसके अलावा अगर कोई पात्रता इस योजना के लिए मिलान नहीं खाती तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। नारी सम्मान योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि मध्य प्रदेश की महिलाएं एक ऐसी योजना से सम्मान प्राप्त करें जो कि उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती हो सबसे पहले इस योजना का फोकस यह है कि महिलाओं को रसोई गैस के लिए बहुत अधिक राशि ना देनी पड़े जिसके लिए इस योजना के माध्यम से ₹500 में गैस सिलेंडर दिए जाने का वादा किया गया है।

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के परिवारों को 100 यूनिट बिजली को पूरी तरीके से कांग्रेस सरकार ने छोड़ दिया है और अगर कोई परिवार 200 यूनिट बिजली खर्च करता है तो उनके लिए सरकार ने 100 यूनिट बिजली का भुगतान करने का फैसला किया है बाकी आपको खुद करना होगा ।

नारी सम्मान योजना की शुरुआत क्यों की गई?

नारी सम्मान योजना की शुरुआत के पीछे का सबसे बड़ा कारण है शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना क्योंकि इस योजना के माध्यम से पूरे एमपी में महिलाओं को गुमराह किया जाता था मगर कांग्रेस सरकार ने पलटवार किया और एक बेहतर प्रदर्शन किया इस योजना के माध्यम से लोगों को विश्वास दिलाया कि आपको वह मिलेगा जिसके आप हकदार हैं ।

गैस सिलेंडर की महंगाई से लोग परेशान थे क्योंकि प्रदेश सरकार ने फ्री में गैस सिलेंडर तो बांट दिए थे मगर गैस के दाम इतने ज्यादा बढ़ा दिए कि लोग रसोई गैस अफोर्ड नहीं कर पाए इसके लिए कांग्रेस सरकार ने यह है फैसला लिया की रसोई गैस के दाम को बिल्कुल कम कर दिया जाएगा और इस योजना के माध्यम से लोगों को एक तरह से आर्थिक मदद दी जाएगी ताकि उनका परिवार का खर्च नाटक मंगा सके और एक बेहतर विकास की ओर आगे बढ़ सके।

नारी सम्मान योजना बेटियों के विकास में बनी सहायक–

नारी सम्मान योजना के माध्यम से एक सशक्त बेटी बनने के लिए हर परिवार आगे बढ़ रहा है क्योंकि इस योजना के माध्यम से प्रदेश की बेटियों को वह हर सुविधा मिल रही है जो उनको आज के समय के हिसाब से जरूरत महसूस होती है। नारी सम्मान योजना के माध्यम से सशक्त बेटी बनने के लिए कांग्रेस सरकार ने कई ऐसी योजनाओं की अवधारणा बनाई है जो आगे चलकर इस योजना के बाद लागू होने वाली हैं।

कांग्रेस सरकार ने यह दावा किया है कि बेटियों को इतना सक्षम बना दिया जाएगा कि उनका रोजगार के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा और उनके लिए हर वह सुविधा दी जाएगी जो उन्हें अपने शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरत होगी । पूरे प्रदेश में कई ऐसी योजनाएं शुरू होने वाली है जिनके माध्यम से प्रदेश की बेटियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी और कई तरह की सुविधा दी जाएंगे ताकि पढ़ाई में कोई भी बाधा उत्पन्न ना हो ।