सबसे पहले इन महिलाओं के खातों में आएँगे 1500 रूपए आ गई लिस्ट, नारी सम्मान योजना

नारी सम्मान योजना के माध्यम से जिन महिलाओं को₹1500 की किस्त कमलन सरकार के द्वारा दिए जाना है इसकी अपडेट आ गई है जिन महिलाओं ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उन महिलाओं को भी ₹1500 दिए जाएंगे । अगर नारी सम्मान योजना की पात्रता की बात करें तो वे महिलाएं भी पात्रता रखती हैं जो शिवराज सरकार की योजनाओं का लाभ ले रही हैं । आज की पोस्ट में बात करेंगे की नारी सम्मान योजना की लिस्ट को किस प्रकार देख सकते हैं और किस-किस का नाम आ गया है ।

एमपी की हर महिला को मिलेंगे ₹1500 –

1 जनवरी 2024 को यह है निश्चित किया गया है कि कमलनाथ सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के खाते में ₹1500 दे दिया जाएगा हालांकि इसके बारे में यह शंका बनी हुई है कि यदि विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को आने के बाद कमलनाथ सरकार के पक्ष में नहीं आते हैं तो शायद इस योजना को स्थगित कर दिया जाए लेकिन यह संभावना न के बराबर है।

योजना का नामNari Samman Yojna
उम्र पात्रता21-60 वर्ष
योजना का लाभ₹1500 प्रति महीना
योजना लागूकेवल मध्य प्रदेश की महिलाएं
मिलने वाली पहली किस्त1 जनवरी 2024
योजना की शुरुआत9 मई 2023
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंटआधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, समग्र आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र
फॉर्म भरने का तरीकाऑनलाइन एवं ऑफलाइन

3 दिसंबर के बाद आएगी एमपी की महिलाओं की नारी सम्मान योजना लिस्ट–

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे इसके बाद नारी सम्मान योजना की पहली लिस्ट जारी की जाएगी और उसमें बताया जाएगा कि जिन महिलाओं के नाम आ चुके हैं उनके खाते में 1 जनवरी 2024 को नारी सम्मान योजना के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इंटरनेट पर फैल रही अफवाहों से आपको दूर रहना है अभी कोई भी ऐसी लिस्ट जारी नहीं की गई है जिसमें आप अपना नाम देख सकें इसकी सटीक जानकारी आपको 3 दिसंबर के बाद ही पता लगेगी जब नारी सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट लांच कर दी जाएगी इसके पहले आपको वह खबर नहीं मिलेगी जो सरकार के द्वारा दी जाती है ।

3 दिसंबर तक कमलनाथ सरकार के द्वारा जारी किया जाएगा दूसरा नारी सम्मान योजना का पत्र–

अभी हाल ही में कमलनाथ सरकार के द्वारा एक पत्र जारी किया गया है जिसमें यह निश्चित किया गया की 1 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के खाते में ₹1500 की राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा । आने वाले समय में कमलनाथ सरकार के द्वारा 3 दिसंबर तक दूसरा पत्र भी जारी किया जा सकता है जिसमें नारी सम्मान योजना की गाइडलाइन और उसकी पात्रता संबंधित तथा जितनी भी कंडीशन और शर्ते हैं उनको बता दिया जाएगा । महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर होने से पहले आपको इसी पत्र का इंतजार करना है जैसे ही यह पत्र जारी होगा हम आपको इसकी जानकारी बता देंगे।

महिलाओं की उम्र को नारी सम्मान योजना की पात्रता से बदला जा सकता है–

जैसा कि आप सभी को पता है नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र सीमा 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत होना अनिवार्य है मगर आगे चलकर इसकी अपडेट बदल सकती है और इसकी उम्र सीमा को 18 वर्ष भी किया जा सकता है। उम्र सीमा को 18 वर्ष करने के पीछे कोई बहुत बड़ा कारण नहीं है और ना ही इसकी संभावना है मगर अगर उम्र सीमा से अपडेट आया तो यह निश्चित है कि 18 वर्ष किया जा सकता है क्योंकि सरकार का लक्ष्य है कि 18 वर्ष के अंतर्गत जो भी महिलाएं अथवा लड़कियां इस योजना से संबंधित लाभ लेना चाहती हैं उनको भी लाभ मिल जाए।