नारी सम्मान योजना पहली किस्त का स्टेट्स कैसे चेक करे ?

नारी सम्मान योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को जिनके आवेदन हो चुके हैं उनके खाते में 1 जनवरी 2024 को₹1500 की पहले कैसे ट्रांसफर हो जाएगी । नारी सम्मान योजना के द्वारा जितनी भी शर्तें रखी गई हैं उनके आधार पर ही महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा बिना शर्तों के किसी भी महिला को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा । आज की पोस्ट में हम बात करेंगे नारी सम्मान योजना की पहली किस्त किस तरह से चेक कर सकते हैं और नारी सम्मान योजना में जैन महिलाओं के आवेदन नहीं हुए हैं वह कैसे आवेदन कर सकती हैं ।

विधानसभा चुनाव 2023 के बाद लाडली बहना को लगा झटका–

बीती 17 नवंबर 2023 की तारीख को पूरे मध्य प्रदेश में मतदान किया गया और विधानसभा चुनाव खत्म किया गया जिसके परिणाम 3 दिसंबर 2023 को आने बाकी हैं । विधानसभा चुनाव के बाद ऐसा अंदाजा लगाया गया है कि इस बार पूरे मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने वाली है इस तरह से दिसंबर महीने में शिवराज सरकार के द्वारा चलाई गई लॉलीपॉप वाली योजना जिससे लाडली बहना योजना कहा गया उसे बंद किया जा सकता है ।

शिवराज सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाओं को मध्य प्रदेश में लागू किया गया मगर उसके बदले में मध्य प्रदेश सरकार को 1000 करोड़ से भी अधिक का कर्ज लेना पड़ा जिसका सीधा प्रभाव एमपी की आम जनता पर पड़ने वाला है।

आवेदन नहीं करने वाली महिलाओं को कैसे मिलेगा नारी सम्मान योजना का लाभ–

1 जनवरी 2024 को नारी सम्मान योजना की पहली किस्त जमा होने वाली है उससे पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा एक पत्र जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि जिन महिलाओं ने अभी तक इसी योजना के लिए आवेदन नहीं किया है वह आगे चलकर इसका आवेदन कर सकती हैं।

जिन महिलाओं ने किसी कारण से अभी तक आवेदन करने में देरी कर दी है उनके लिए कमलनाथ जी ने यह आश्वासन दिया है कि वह पूरी तरीके से इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखेंगी और नियम अनुसार आवेदन कर सकती हैं ।

कांग्रेस की सरकार बनते ही पूरे एमपी में रसोई गैस फ्री–

जैसा कि आपको पता है कांग्रेस सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले पूरे एमपी के लिए कई तरह के वादे किए और उसके लिए नारी सम्मान योजना पहले ऐसी योजना लॉन्च की जो महिलाओं की समृद्धि के लिए और आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई । कांग्रेस सरकार ने जो अभी एक पत्र जारी किया है उसमें कहा है कि 3 दिसंबर 2023 को विधानसभा चुनाव के परिणाम में यदि उनकी सरकार बनती है तो₹500 में गैस सिलेंडर वितरित किया जाएगा ।