नारी सम्मान योजना इन बहनों को लौटाने होगे क़िस्त के पैसे

नारी सम्मान योजना से संबंधित कुछ बहुत सारे यूट्यूब पर जो की फेस कैमरा वीडियो नहीं बनाते हैं और उन्होंने नारी सम्मान योजना से संबंधित वीडियो बनाकर यह दावा किया है कि नारी सम्मान योजना की लाभान्वित बहनों को इस योजना की राशि को लौटाना होगा तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और ना ही किसी भी महिला को घबराने की आवश्यकता है सरकार की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं आया है और ना ही किसी को कोई पैसा लौटाना पड़ेगा ।

सोशल मीडिया पर किया जा रहा गुमराह–

सोशल मीडिया पर कुछ गुमराह किए जाने वाले वीडियो यह दावा कर रहे हैं कि एमपी की महिलाओं ने जो नारी सम्मान योजना का लाभ लिया है उनको वह राशि सरकार को ही वापस करनी पड़ेगी जो कि सरासर गलत है। सरकार ने ऐसा दावा नहीं किया है और ना ही आगे कुछ ऐसा होने वाला है नारी सम्मान योजना की पहली किस्त 1 जनवरी 2024 को आ सकती है लेकिन अभी यह भी पूरी तरीके से कंफर्म नहीं है केवल कमलनाथ सरकार ने इस चीज का आश्वासन दिया है यह तारीख बढ़ाई भी जा सकती है।

नारी सम्मान योजना की अपडेट–

नारी सम्मान योजना वर्तमान समय में एक्टिवेट नहीं है लेकिन यह 3 दिसंबर 2023 के बाद एक्टिवेट हो जाएगी। 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित हो जाएगा इसके बाद पता चल जाएगा कि मध्य प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बनेगी। मध्य प्रदेश में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो इस योजना को 4 तारीख से ही आगे बढ़ा दिया जाएगा और अगर कांग्रेस पार्टी की सरकार नहीं बनती है तो इस योजना के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता हो सकता है अगर सरकार ना बने तो इस योजना को स्वतः बंद कर दिया जाए ।

नारी सम्मान योजना की लाभान्वित महिलाओं का विवरण–

नारी सम्मान योजना में मई 2023 में एमपी की कई महिलाओं ने ऑफलाइन आवेदन किया था जिससे यह अंदाजा लगाया गया था कि बहुत सारी महिलाएं शिवराज सरकार की योजना के अलावा कांग्रेस सरकार की योजनाओं का स्वागत करेगी और मध्य प्रदेश में सरकार बदलने का इरादा भी बन सकती हैं।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस सरकार अपनी दावेदारी ठोक कर सरकार बनाने की गुंजाइश में लगी है लेकिन आगे चलकर यह नहीं कहा जा सकता कि किस पार्टी की सरकार बनेगी। कई महिलाओं ने नारी सम्मान योजना का स्वागत किया और कमलनाथ सरकार के बनने का इंतजार किया ताकि इस योजना का लाभ ले सकें।

नारी सम्मान योजना पर हो रही राजनीति –

आज के जमाने की सरकार है केवल झूठी घोषणा कर रही हैं मगर इस बार कांग्रेस सरकार ने एमपी की जनता से गजब के वादे किए हैं लेकिन बीते 19 साल से एमपी में केवल बीजेपी पार्टी की सरकार है। विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम में यदि इस बार कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो यह पूरी संभावना है कि जितनी भी घोषणाएं की गई हैं उन सबको पूरा किया जाएगा क्योंकि इस बार सरकार को भी डर होगा अगली बार सरकार न बनने का। शिवराज सरकार को तो एमपी की जनता ने झूठी घोषणाओं की मशीन बोल दिया क्योंकि बीते कई सालों में शिवराज सरकार ने बड़े ही कॉन्फिडेंस से कई तरह की झूठ बोले हैं और काम कुछ भी नहीं किया है ।