नारी सम्मान योजना की 1st किस्त पाने के लिए जाना होगा पंचायत कार्यालय

कमलनाथ सरकार के द्वारा चलाई गई नारी सम्मान योजना के लिए आपको ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाना पड़ेगा इसके बाद ही 10 दिसंबर की पहली किस्त आपको आपके खाते में प्राप्त होगी। दोस्तों सबसे पहली बात तो यह कि आज की आर्टिकल में यह है बताई जाएगी कि 10 दिसंबर को कोई भी राशि नारी सम्मान योजना की किसी भी महिला को नहीं मिलने वाली। साथ ही आज की पोस्ट में बात करेंगे की नारी सम्मान योजना की पहली किस्त कब आएगी किस तरह से महिलाओं को ₹1500 की राशि पहली बार प्राप्त होगी ।

1 जनवरी 2024 का करें इंतजार –

मध्य प्रदेश की जो महिलाएं नारी सम्मान योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि 1 जनवरी 2024 को कमलनाथ सरकार के द्वारा ₹1500 हर महिला के खाते में नारी सम्मान योजना के दिए जाएंगे । नारी सम्मान योजना को लेकर कई तरह की अफवाहों को सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है जो सरकार के द्वारा अभी नहीं कहा गया है उसे भी बताया जा रहा है इसीलिए आपको इस तरह की गलत अफवाहों से दूर रहना है ।

नारी सम्मान योजना की पहली किस्त आने की संभावना 1 जनवरी 2024 को ही है यह राशि अगर नहीं आ पाई इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि विधानसभा चुनाव का परिणाम कांग्रेस सरकार के पक्ष में ना आए अगर कांग्रेस सरकार बनती है तो निश्चित रूप से 1 जनवरी 2024 को सभी महिलाओं के खाते में ₹1500 हर हाल में जमा हो जाएंगे ।

कैसे होगा नारी सम्मान योजना का आवेदन?

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपको कहीं पर भी भड़काने की आवश्यकता नहीं है केवल शर्तों के आधार पर आपको अपने डॉक्यूमेंट तैयार रखना है आपका आवेदन ग्राम पंचायत में कैंप के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा एप्लीकेशन जारी किया जाएगा और वेबसाइट लांच की जाएगी जिसके माध्यम से ऑनलाइन रजिस्टर करके आवेदन किया जाएगा। नारी सम्मान योजना का आवेदन पूरी तरीके से नेचुरल को होगा लेकिन अगर ग्राहक सेवा केंद्र पर आप आवेदन करते हैं तो वहां पर थोड़ी बहुत आवेदन फीस आपको लग सकती है लेकिन आपको अपनी पंचायत के रोजगार सहायक अथवा अन्य कार्यकर्ता के माध्यम से ही आवेदन करना है।

नारी सम्मान योजना में लगने वाले दस्तावेज–

नारी सम्मान योजना में आधार कार्ड से लेकर निवास प्रमाण पत्र जैसे कई दस्तावेजों की आवश्यकता है लेकिन इन सभी के बीच एक प्रक्रिया ई केवाईसी की होती है जिसे हर हाल में करना ही होता है यदि आप समग्र आईडी की ई केवाईसी अथवा बैंक की डीबीटी नहीं करवाते हैं तो आप आवेदन तो कर देंगे मगर यह पूरी संभावना है कि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा वेरिफिकेशन होने के बाद स्वत कैंसिल हो जाएगा।

नारी सम्मान योजना में फेल होने आवेदन –

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने वाले कई कैंडिडेट परेशान हो सकते हैं क्योंकि इस आवेदन की शर्तों को ध्यान में न रखते हुए कई बार आवेदन कर दिया जाता है और बाद में फिर जब आवेदन कैंसिल हो जाता है उसके बाद ही ध्यान दिया जाता है। आवेदन करने से पहले ही अगर आप थोड़ा सा सतर्क हो जाए तो आपको आने वाली समस्या से छुटकारा मिल सकता है। अगर हर आवेदन में शर्तों के आधार पर जानकारी भरी जाए तो कोई समस्या आने के चांस नहीं है इसीलिए नारी सम्मान योजना की शर्तों को समझ कर ही आवेदन करें ।