नारी सम्मान योजना पात्रता नई गाइडलाइन 2024

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए केवल वहीं महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत आती है ,इसके अलावा अगर कोई महिला सरकारी पद का लाभ लेती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि कौन-कौन सी महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं ।

किन महिलाओं को नारी सम्मान योजना का लाभ नहीं मिलेगा?

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक आवेदक की उम्र सीमा 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत ही होना चाहिए। दूसरी कंडीशन यह है कि आवेदक की कोई भी सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए अर्थात ऐसी महिला जो सरकारी पद का लाभ लेती हो यदि वह नारी सम्मान योजना का लाभ चाहती है तो उसे नहीं मिलेगा । 21 वर्ष से काम की महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने को नहीं मिलेगा उनके लिए कांग्रेस सरकार के द्वारा कई तरह की अन्य योजनाओं की प्रक्रियाओं को शुरू कर दिया गया है जो जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना इस योजना के लिए हुआ अनिवार्य–

मध्य प्रदेश में चल रही नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए एमपी के हर परिवार को यह आवश्यक है कि उनका मूल निवास मध्य प्रदेश ही होना चाहिए इसके अलावा यदि अन्य राज्य का निवासी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो उसे आवेदन करने को नहीं मिलेगा और ना ही वह महिला इस योजना का लाभ ले सकती है।

नारी सम्मान योजना में काम आने वाले डॉक्यूमेंट–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले प्रत्येक आवेदिका को आवश्यक है कि जरूरी जितने भी डॉक्यूमेंट हैं उन सभी को निश्चित रूप से कंफर्म कर लें और यदि उनमें कोई गड़बड़ी है तो उनमें सुधार करवा लें । आवेदन करने से पूर्व आपकी समग्र आईडी से वेरिफिकेशन होना अनिवार्य है साथ ही बैंक डीबीटी होना और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना अति आवश्यक है। जितनी चीज मैंने इसमें बताई हैं यदि इनमें से कोई भी एक चीज रह गई तो आपका आवेदन कैंसिल किया जा सकता है।

आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, समग्र आईडी, इन सभी की आवश्यकता होती है यदि इन डॉक्युमेंट में से कोई भी डॉक्यूमेंट आपके पास नहीं है तो आप उसे आवेदन करने से पहले बनवा सकते हैं।

नारी सम्मान योजना के बाद आएगी दूसरी सबसे बड़ी योजना–

नारी सम्मान योजना के बाद कांग्रेस सरकार ने यह दावा किया है कि मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए इसके अलावा कई ऐसी योजनाओं को शुरू किया जाएगा जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार तो करेगी ही साथ ही विकास में एक अहम भूमिका निभायेगी। कांग्रेस सरकार के द्वारा एमपी के विकास में जो भूमिका निभाई जा रही है वह बहुत ही उत्तम है क्योंकि इससे कई परिवारों को लाभ मिल रहा है। मध्य प्रदेश में केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी कांग्रेस सरकार ने योजना लागू करने का ऐलान किया है उनके लिए भी कई तरह की योजनाएं शुरू की जाएगी जो उन्हें आर्थिक स्थिति में सहयोग प्रदान करेगी।

किसानों के लिए कांग्रेस सरकार का दूसरा आश्वासन–

फसल माफी योजना के बाद कांग्रेस सरकार ने यह दावा किया है कि मध्य प्रदेश के किसानों के लिए कई ऐसी योजनाओं को शुरू किया जाएगा जो उन्हें आर्थिक रूप से मदद करेगी । मध्य प्रदेश के कई किसान प्राकृतिक रूप से आई आपदा के कारण परेशान हो जाते हैं और उनकी खेती बर्बाद हो जाती है तो उनके लिए ऐसी योजना का शुभारंभ किया जाएगा जो उन्हें सहायता प्रदान कर सके ।