नारी सम्मान योजना का लाभ कब से मिलेगा ?

नारी सम्मान योजना की घोषणा कमलनाथ सरकार के द्वारा 6 जून 2023 को हुई थी इसके बाद से इस योजना के कुछ दिन बाद पूरे प्रदेश में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुए थे । आईए जानते हैं नारी सम्मान योजना का आवेदन कैसे कर सकते हैं और इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या-क्या पात्रता मध्यप्रदेश की महिलाओं की होनी चाहिए और इसका लाभ कब से मिलेगा।

नारी सम्मान योजना के लिए महिला की पात्रता–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश की किसी महिला की पात्रता सर्वप्रथम 23 से 60 वर्ष के अंतर्गत उम्र होना चाहिए इससे कम या ज्यादा वाली उम्र की महिला को इस योजना से वंचित रखा जाएगा ।

आधार कार्ड से करें रजिस्ट्रेशन–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आधार कार्ड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल आधार कार्ड जरूरी नहीं है इसके अलावा समग्र आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाता आवश्यक है जिसमें डीबीटी हो । नारी सम्मान योजना का आवेदन करने से पहले आपको इसकी समस्त कंडीशन को अच्छे से समझ लेना चाहिए इसके बाद ही आवेदन करें ताकि आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े ।

नारी सम्मान योजना की प्रथम किस्त कब डलेगी–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना की पहली किस्त डालने की कोई भी तारीख निश्चित नहीं है क्योंकि अभी तक इस योजना को पूर्ण रूप से लागू नहीं किया गया है । नारी सम्मान योजना की अभी केवल कमलनाथ सरकार के द्वारा घोषणा की गई है लेकिन अगर विधानसभा 2023 के चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनती है तो इस योजना को लागू कर दिया जाएगा ।

नारी सम्मान योजना के लागू होने के तुरंत बाद से इसकी आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और आवेदन होने के बाद इसकी किस्त डाली जाएगी जिसमें पहली किस्त ₹1500 की होगी इसके बाद इस राशि को कांग्रेस सरकार के द्वारा बढ़ाया जा सकता है ।

नारी सम्मान योजना लागू होने की तारीख–

मध्य प्रदेश में 15 नवंबर 2023 को विधानसभा चुनाव है इसके कुछ दिन बाद विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ जाएंगे और मध्य प्रदेश में किसी भी पार्टी की सरकार बन सकती है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा यह दावा किया गया है कि यदि उनकी सरकार बनती है तो सरकार बनने की तुरंत बात से ही इस योजना की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

यदि कांग्रेस की सरकार न बनी तो क्या इस योजना को बंद कर दिया जाएगा–

नारी सम्मान योजना के बारे में यह नहीं कहा जा सकता की सरकार नहीं बनी तो योजना को बंद कर दिया जाएगा लेकिन यह निश्चित रूप से सही है कि यदि सरकार नहीं बनी तो इस योजना को लागू नहीं किया जाएगा । इस योजना को कमलनाथ सरकार के द्वारा घोषित किया गया है तो उनकी सरकार बनने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा अन्यथा इस बंद कर दिया जा सकता है।

कमलनाथ सरकार के चुनाव से पहले एमपी की जनता से वादे –

मध्य प्रदेश में बीते 18 साल से भाजपा सरकार अपने अस्तित्व में हैं मगर विधानसभा 2023 का चुनाव के बारे में यह नहीं कहा जा सकता की किस पार्टी की सरकार बनेगी । एमपी में विधानसभा चुनाव से पहले कमलनाथ सरकार के द्वारा कई तरह के वादे किए गए जो एमपी की जनता के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के सुधार में रामबाण साबित होंगे । कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश किसान माफी की योजना से लेकर कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना तक को दोबारा से लागू करने के लिए घोषणा कर दी है यदि उनकी सरकार आती है तो यह योजना निश्चित रूप से लागू हो सकती हैं।

Leave a Comment