नारी सम्मान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे भरें, किन-किन दस्तावेजों की पड़ेगी आपको जरूरत

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपका निवास प्रमाण पत्र बिना निवास प्रमाण पत्र के आपको इस योजना का कोई भी लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि नारी सम्मान योजना की यह सबसे अनिवार्य गाइडलाइन है । कमलनाथ सरकार में एमपी की सभी महिलाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन का घोषणा पत्र जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने बताया है कि 3 दिसंबर 2023 के बाद एमपी की सभी महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे । आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे कि किस तरह से नारी सम्मान योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करते समय किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है।

नारी सम्मान योजना में आधार कार्ड का महत्व–

आधार कार्ड आज के समय में हर किसी योजना में उपयोग होता है और साथ ही बैंक के साथ लिंक होता है इसी तरह से नारी सम्मान योजना में भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा यदि आपके पास आधार कार्ड है और उसमें कोई गलती है जो की बैंक पासबुक से मिलन ना करती हो इस तरह की जानकारी को आप सुधार करवा सकते हैं इसके बाद आवेदन करें नहीं तो आपका आवेदन कैंसिल किया जा सकता है। आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक जरूर होना चाहिए और वही मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए जो बैंक पासबुक में दिया जाता है।

नारी सम्मान योजना में उम्र सीमा–

नारी सम्मान योजना की पात्रता में सबसे प्रमुख उम्र सीमा को माना गया है जिसमें एमपी की महिलाओं की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होना चाहिए । 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन मिलती है इसी वजह से नारी सम्मान योजना का लाभ नहीं मिलेगा और 21 वर्ष से काम की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आगे चलकर इस योजना में संशोधन किया जा सकता है और 18 वर्ष से अधिक की महिलाओं को भी इसमें शामिल किया जा सकता है और इस योजना का लाभ दिया जा सकता है लेकिन अभी इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता ।

बैंक की डीबीटी जरूर होना चाहिए नारी सम्मान योजना के आवेदक से पहले

नारी सम्मान योजना में आवेदन करने से पहले हर किसी महिला की बैंक की डीवीटी जरूर होना चाहिए और आवेदन करने से पहले हर तरह की केवाईसी कंप्लीट होना चाहिए क्योंकि इससे यह पता चलता है कि आपकी जानकारी में कोई कमी तो नहीं रह गई है आपकी हर अपडेट कंप्लीट है या नहीं।

समग्र आईडी की ई के वाईसी होना हुआ अनिवार्य–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने से पहले समग्र आईडी की ई केवाईसी होना बहुत आवश्यक है जिसमें मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करके ओटीपी से वेरीफाई कर दिया जाता है । ई केवाईसी आप स्वयं से कर सकते हैं समग्र पोर्टल पर जाकर मोबाइल नंबर से या फिर किसी भी सदस्य के आधार कार्ड से ई केवाईसी करने के बाद इसका वेरिफिकेशन कंप्लीट आपके पंचायत के रोजगार सहायक के द्वारा ही किया जाता है। अगर आप स्वयं से ई केवाईसी कर सकते हैं तो जरूर कर लीजिएगा इसके बाद आप अपने पंचायत के कार्यकर्ता और रोजगार सहायक से संपर्क करके ई केवाईसी वेरीफिकेशन कंप्लीट करने के लिए बोल सकते हैं जिसके बाद आपकी स्वतः ई केवाईसी हो जाएगी ।