नारी सम्मान योजना 2.0 रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

नारी सम्मान योजना 2.0 रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन की तारीख 3 दिसंबर 2023 के बाद जारी की जाएगी क्योंकि इसके पहले इसके ऑफलाइन तरीके से आवेदन किए गए थे उसे आप आवेदन नहीं कह सकते क्योंकि उसमें केवल यह पता किया गया था कि कितनी महिलाएं इस योजना के प्रति अपनी भागीदारी दिखती हैं और योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक हैं। ऑफलाइन तरीके से जो नारी सम्मान योजना के आवेदन किए गए थे वह एक तरीके से रजिस्ट्रेशन मात्र किए गए थे जिसमें एमपी की सभी लाभान्वित महिलाओं की जानकारी इकट्ठी करी गई थी। आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे की नारी सम्मान योजना 2.0 रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कितनी तारीख से होने वाले हैं ।

नारी सम्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2.04 दिसंबर 2023
नारी सम्मान योजना से संबंधित फ्रॉड गिरीयूट्यूब पर कुछ वायरल वीडियो द्वारा
नारी सम्मान योजना से संबंधित अपडेटकेवल सरकारी वेबसाइट पर
वेबसाइट लांच होने की तारीख4 दिसंबर 2023
आवेदन की अंतिम तारीखसंभवत 31 दिसंबर 2023

4 दिसंबर 2023 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएंगे शुरू–

4 दिसंबर 2023 के एक दिन पहले अर्थात 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और उसके बाद यह निर्णय लिया जाएगा की नारी सम्मान योजना का क्रियान्वयन किस तरह से करना है। सोशल मीडिया पर न जाने किस तरह से फ्रॉड गिरी की जा रही है और गलत जानकारी वायरल करी जा रही है ।

यूट्यूब पर कई तरह के वीडियो जो यह बताने का दावा करते हैं कि 10 दिसंबर को नारी सम्मान योजना की पहली किस्त आ जाएगीलेकिन यह पूरी तरीके से झूठ है 10 दिसंबर को कोई भी किस्त नहीं आने वाली और ना ही सरकार ने किसी भी प्रकार से इस तरह की घोषणा की है।

नारी सम्मान योजना से जुड़ी सबसे बड़ी खबर–

नारी सम्मान योजना के बारे में न जाने कितनी तरीके से लोग इधर-उधर की बातों को उठा के इंटरनेट पर अपलोड कर देते हैं और कई तरह के वीडियो के माध्यम से लोगों को गुमराह किया जा रहा है। नारी सम्मान योजना की पहली किस्त के बारे में स्वयं कमलनाथ सरकार के द्वारा यह बयान दिया गया है कि 1 जनवरी 2024 को₹1500 की पहली किस्त आ सकती है मगर इस बात की पुष्टि नहीं की है कि निश्चित रूप से आ ही जाएगी ।

दोस्तों ऐसा इसीलिए है क्योंकि 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश में सरकार बनने के बाद ही यह निर्णय लिया जाएगा की नारी सम्मान योजना का क्या करना है अर्थात विधानसभा चुनाव से पहले स्वयं कमलनाथ सरकार ने यह दावा किया था कि यदि उनकी सरकार बनी तो नारी सम्मान योजना का शुभारंभ कर दिया जाएगा मगर यह नहीं बताया गया था कि यदि उनकी सरकार नहीं बनी तो इस योजना को बंद कर दिया जाएगा लेकिन यह संभव है कि यदि उनकी सरकार नहीं बनती है तो उसे बंद कर दिया जाएगा।

नारी सम्मान योजना में आवेदन करने की अंतिम तारीख–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने की अंतिम तारीख के बारे में अभी पूरी तरीके से निश्चित नहीं किया गया है और ना ही इस योजना के आवेदन के बारे में कोई निश्चित तारीख बताई गई है लेकिन यह पूरी संभावना है कि 3 दिसंबर के बाद से इस योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन शुरू हो जाएंगे । सोशल मीडिया पर और कई तरह के आंकड़े के आधार पर यह संभावना बताई जा रही है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है और अगर यह सच में सरकार बनती है तो इस योजना की शुरुआत 4 दिसंबर से हो जाएगी ।

नारी सम्मान योजना में आवेदन करने की अंतिम तारीख की संभावना की बात करें तो 31 दिसंबर तक इसकी लास्ट आवेदन किया जा सकते हैं और हो सकता है इस तारीख को आगे भी बढ़ाया जाए क्योंकि कई बार आवेदन करते वक्त का उम्मीदवार रह जाते हैं जिनके किसी ने किसी कारण से आवेदन नहीं हो पाते।