नारी सम्मान योजना 2.0 सर्टिफिकेट, Single Click में करें डाउनलोड

नारी सम्मान योजना का सर्टिफिकेट महिलाओं को तब मिल सकता है जब महिलाएं नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर दें और उसके पश्चात उनको रसीद मिल जाए यानि आवेदन की पावती प्राप्त हो जाए । नारी सम्मान योजना का सर्टिफिकेट तो इसीलिए जरूरी है क्योंकि यदि आगे चलकर इस योजना से संबंधित कोई प्रावधान लागू किया जाता है तो इसकी आवश्यकता पड़ सकती है इसीलिए यह अधिक जरूरी हो जाता है ।

नारी सम्मान योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका–

नारी सम्मान योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है जिस मोबाइल नंबर से अपने आवेदन किया हो उसे मोबाइल नंबर को इंटर करना है और इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जाएगा तो आप उसे भर दीजिए इसके बाद ओके पर क्लिक कीजिएगा तो आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा ।

नारी सम्मान योजना के सर्टिफिकेट की आवश्यकता और महत्व–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के बाद यदि उसमें कोई सुधार किया गया या फिर उसके प्रावधान को बदल गया तो आगे चलकर आवेदक को सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ सकती है इसीलिए इस योजना का सर्टिफिकेट बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है और इसकी आवश्यकता बढ़ जाती है ।

नारी सम्मान योजना का प्रभाव–

नारी सम्मान योजना के कारण पूरे मध्य प्रदेश की महिलाएं स्वयं को बहुत ही भाग्यशाली महसूस कर रही हैं क्योंकि इस तरह की सरकार ऐसी कोई नहीं आई जिसने महिलाओं के लिए इतना सारा कुछ किया हो। कांग्रेस सरकार ने जिस तरह से महिलाओं के लिए आश्वासन दिया है उसे तरह से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आगे चलकर मध्य प्रदेश की जनता के लिए यह सरकार बहुत कुछ करने वाली है और विकास के लिए एक से एक चलकर नए आयाम देने वाली है। इस योजना ने अपना प्रभाव विधानसभा चुनाव पर भी डाला है क्योंकि विधानसभा चुनाव से पहले इस योजना की घोषणा की गई थी जिस वजह से मध्य प्रदेश की जनता ने अपना झुकाव कांग्रेस की तरफ दिखाया है और आगे चलकर हो सकता है 3 दिसंबर 2023 को आने वाले विधानसभा चुनाव के परिणाम में कांग्रेस पार्टी की सरकार बने ।

मध्य प्रदेश महिला सशक्तिकरण योजना–

नारी सम्मान योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए सशक्तिकरण में बढ़ावा देने वाली योजना है महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के साथ-साथ उनके घरेलू कामकाज में और खर्चे में सहयोग प्रदान करने वाली योजना है। मध्य प्रदेश की महिलाएं इस योजना के प्रति अपना झुकाव दिखा रहे हैं और सरकार की सराहना भी कर रही हैं उनको इस योजना पर भरोसा है कि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा ।

नारी सम्मान योजना के द्वारा पैसा कब दिया जाएगा?

नारी सम्मान योजना के आवेदन ऑनलाइन तरीके से 4 दिसंबर 2023 से शुरू होने वाले हैं इसके बाद स्वयं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने यह आश्वासन दिया है कि 1 जनवरी 2024 को इस योजना की पहली किस्त मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रदान की जा सकती है। विडंबना यह है कि इस योजना के बारे में 3 दिसंबर 2023 से पहले कुछ भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि 3 दिसंबर 2023 को ही यह निर्णय लिया जाएगा कि इस योजना को किस तरीके से आगे बढ़ाना है क्योंकि 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा और सरकार बनेगी सरकार बनने के बाद ही यह सब प्रक्रियाएं आगे बढ़ेंगी।