नारी सम्मान रसोई गैस योजना में इस तारीख तक भरे जायेंगे ऑनलाइन फॉर्म

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई नारी सम्मान योजना के तहत ₹450 में रसोई गैस दिए जाने का वादा किया गया है जिसके लिए 1 जनवरी 2024 से पहले आवेदन करना अनिवार्य है । 1 जनवरी 2024 को नारी सम्मान योजना की पहली किस्त सभी महिलाओं को मिलने वाली है इसीलिए जो भी आवेदन करना चाहता है वह 1 जनवरी 2024 से पहले ही आवेदन करा सकता है । आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे की नारी सम्मान योजना के ऑनलाइन फॉर्म कब तक भरे जाएंगे ।

नारी सम्मान योजना का संकल्प –

नारी सम्मान योजना के प्रति जितना समर्पण और लगाओ मध्य प्रदेश की जनता का है उतना ही समर्पण भाव कांग्रेस सरकार का है क्योंकि इस योजना के शुरू होते ही इसका लक्ष्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का बनाया गया। नारी सम्मान योजना के कारण महिलाओं को आर्थिक सहायता मिली और महंगाई से लड़ने का एक सहारा मिला क्योंकि आज के समय में महंगाई इतनी ज्यादा है कि लोग खाना-पीना तक के समान को अफोर्ड नहीं कर पाते ।

नारी सम्मान योजना से₹450 में मिलेगा रसोई गैस–

नारी सम्मान योजना के द्वारा 450 रुपए में रसोई गैस दिए जाने का निर्णय लिया गया है इसके अलावा 100 यूनिट बिजली को कमलनाथ सरकार ने पूरी तरीके से फ्री कर दिया है और जो भी कैंडिडेट 200 यूनिट बिजली को खर्च करता है वह उसमें से केवल 100 यूनिट बिजली की भुगतान को कर सकता है बाकी की 100 यूनिट बिजली का खर्च सरकार के द्वारा किया जाएगा।

31 दिसंबर 2023 तक होगा आवेदन–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास काफी समय है 1 जनवरी 2024 से पहले सभी महिलाओं की आवेदन होना अनिवार्य हैं ताकि उनको इस योजना का लाभ मिल सके। नारी सम्मान योजना के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता कि इसके आवेदन 1 जनवरी 2024 के बाद बंद हो जाएंगे लेकिन यह संभावना है कि 1 जनवरी 2024 से आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे इसीलिए आपको 1 जनवरी 2024 से पहले ही रजिस्ट्रेशन कर के इस योजना का लाभ लेने के लिए तैयार हो जाना है । आवेदन करने की प्रक्रिया वैसे ही रहेगी जैसी शिवराज सरकार की योजना में होती थी ।

बिना बैंक डीबीटी नहीं होगा आवेदन–

आपकी बैंक की डीबीटी नहीं होने के कारण आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा अगर आप आवेदन कर देंगे तो आपका आवेदन ऑटोमेटेकली रिजेक्ट कर दिया जाएगा । आवेदन करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे आधार कार्ड में कोई भी गलती नहीं होना चाहिए और बैंक पासबुक में वही डिटेल होना चाहिए जो आधार कार्ड में दी जाती है। मतलब कुल मिलाकर किसी भी डॉक्यूमेंट में वह गड़बड़ी नहीं होना चाहिए जो की वेरिफिकेशन करने में समस्या उत्पन्न कर सके।

बंद हो सकती है नारी सम्मान योजना–

नारी सम्मान योजना के बंद होने की अभी तक कोई अपडेट तो नहीं आई है लेकिन यह संभावना है कि यदि विधानसभा चुनाव 2023 के आई परिणाम में 3 दिसंबर को कांग्रेस सरकार का पड़ला भारी नहीं निकलता तो शायद हो सकता है कि इस योजना को रोक दिया जाए । नारी सम्मान योजना की शुरुआत कांग्रेस सरकार ने की थी इसीलिए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार नहीं बनी तो शायद इस योजना को स्कीप कर दिया जाए । आने वाले समय में कांग्रेस सरकार के ना आने के बाद भी इस योजना को चलाया जा सकता है मगर इसके बारे में कोई भी अपडेट नहीं आया है और ना ही कोई चीज कंफर्म की जा सकती है ।