MP scooty yojana 2024 list pdf download

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 2024 में स्कूटी योजना से संबंधित एक बड़ा अपडेट निकाल कर आया है जिसमें प्रदेश में टॉप करने वाली छात्रों को स्कूटी योजना में शामिल किया जाएगा और आने वाले समय में नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा स्कूटी के साथ-साथ थोड़ी बहुत आर्थिक राशि भी सहायता के रूप में प्रदान की जा सकती है ।

आर्थिक सहायता रूपबयान
स्कूटीहाँ
आर्थिक सहायतासंभावना

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि एमपी स्कूटी योजना में शामिल होने के लिए कौन-कौन से छात्र /छात्राएं पत्र मनी जाएंगे?

प्रदेश में टॉप करने वाली छात्रों को मिलेगी स्कूटी–

जब स्कूटी योजना को शुरू किया गया था तब 90% से अधिक अंक हासिल करने वाली प्रदेश की सभी बेटियों को स्कूटी प्रदान की गई थी लेकिन उसके बाद अगली बार जब स्कूटी योजना को शुरू किया गया तो इसमें बदलाव किया गया और 90% से घटकर₹85% से अधिक अंक हासिल करने वाली प्रदेश की सभी बेटियों को स्कूटी प्रदान की जाने लगी ।

ये भी पढ़िए –

2024 में मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी हैं जिनके द्वारा अब स्कूटी योजना में कुछ बदलाव किया जा सकता है लेकिन अभी तक मोहन यादव जी के द्वारा इस योजना में बदलाव किया जाने के लिए कोई बयान जारी नहीं किया गया है तो यह निश्चित है कि 2024 में भी प्रदेश की बेटियों को 85% से अधिक अंक हासिल करने के बाद स्कूटी का लाभ मिलेगा ।

स्कूटी योजना से होगी विद्यार्थियों को आवागमन में सुविधा–

स्कूटी योजना का पहला उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को स्कूटी योजना का लाभ देना और उनको बाबा का मन में सुविधा हो सके ।

विषयनिर्णय
पेट्रोल के खर्च को काम किया जा सकेहाँ
सरकार ने पेट्रोल वाली स्कूटी ना देने का कारणइलेक्ट्रिक स्कूटी देने का फैसला किया है

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद ज्यादातर छात्राओं को कॉलेज आने जाने की समस्या होती है इसके लिए सरकार का उद्देश्य है कि छात्रों को एक टारगेट दिया जाए की पचासी प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाली लड़कियों को स्कूटी प्रदान की जाएगी इस हिसाब से प्रदेश में छात्राओं का पढ़ने में मन भी लगेगा और उनकी आर्थिक मदद भी हो पाएगी ।

स्कूटी योजना का आवेदन–

आवेदन का तरीकासहायता ग्राहक सेवा केंद्रऑनलाइन आवेदन
स्कूटी योजनाहाँहाँ

स्कूटी योजना के लिए सबसे पहले छात्राओं की पात्रता का होना बहुत आवश्यक है अगर छात्र के परिवार की वार्षिक का ढाई लाख रुपए से अधिक है तो उसे छात्र को इलेक्ट्रिक स्कूटी का लाभ नहीं मिलेगा और अगर उनके परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है तो भी उनको इस प्रकार की योजना का लाभ नहीं मिलेगा । सरकार ने तय किया है कि 85% से अधिक अंक हासिल करने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी चाहे वह पिछड़ा वर्ग से हो या फिर अनुसूचित जाति या फिर अनुसूचित जनजाति से हो सभी को स्कूटी योजना का लाभ दिया जाएगा ।