एमपी किसान कर्ज माफी की तारीखों में बदलाव, अब इस तारीख से भरे जाएंगे फॉर्म

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है जो किसानों को और अधिक रूप से लाभ प्रदान करने वाला है । किसान कर्ज माफी की तारीखों में बदलाव देखने को मिला है जिसकी बात हम आज के आर्टिकल में करेंगे । किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर आई है क्योंकि विधानसभा चुनाव 2023 संपन्न हो गया है और इसके बाद कर्ज माफी की योजना को फिर से चालू कर दिया गया है।

किसानों का होगा लाखों का कर्ज माफ–

शिवराज सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत सरकार बनने के संकेत के बाद यह आश्वासन दिया गया है कि पूरे प्रदेश के किसानों का₹200000 से ज्यादा का कर्ज माफ कर दिया जाएगा । मध्य प्रदेश के किसानों को कर्ज माफ के साथ-साथ अन्य कई सारी योजनाओं को दिए जाने का वादा किया गया है जिसे शिवराज सरकार के द्वारा पूरा किया जाएगा। मध्य प्रदेश में कई किसान डिफाल्टर हो चुके हैं और उनके ऊपर लाखों का कर्ज है इसके बाद उनको खेती करने में परेशानी जा रही है ऐसे में सरकार के द्वारा यह आश्वासन दिया गया है कि उनको आने वाले समय में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं जाएगी उनकी पूरी जिम्मेदारी सरकार उठाएगी और उनका कर्ज से मुक्त करावेगी।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए इस तारीख से होगा आवेदन–

किसान कर्ज माफी का लाभ लेने के लिए सभी किसान बड़े उतावले हो रहे हैं मगर सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसके लिए आवेदन कब से किए जाएंगे । बीते कुछ दिन पहले यानी 17 नवंबर 2023 को मध्य प्रदेश में विधानसभा का चुनाव संपन्न किया गया है इसके बाद 3 दिसंबर 2023 को विधानसभा चुनाव का परिणाम भी घोषित कर दिया गया है जिसमें भाजपा की सरकार बनने जा रही है । किसान कर्ज माफी के लिए तारीख को अभी क्लियर नहीं किया गया है लेकिन यह जरूर है कि जनवरी महीने तक इसके आवेदन शुरू किया जा सकते हैं ।

किसानों का किया जाएगा बिल माफ–

सरकार के द्वारा बिजली बिल माफ करने का जिम्मा उठाया गया है इस तरह से सभी किसान बड़े ही खुश हैं और शिवराज सरकार के द्वारा उनकी कई सारी उम्मीदें पूरी हो रही हैं । किसानों का हजारों का बिल माफ भाजपा सरकार के द्वारा पूरा किया जाएगा क्योंकि कर्ज माफी योजना के तहत कई तरह के कर्ज को माफ करने का जिम्मा मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा उठाया गया है ।

Read More Valuable information –

शिवराज सरकार ने दी किसानों को एक बड़ी सौगात–

शिवराज सरकार ने 3 दिसंबर 2023 के बाद किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है उन्होंने बताया है कि प्रदेश के किसानों को आने वाले समय में कई तरह की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा जिसके द्वारा वह अपने उत्पादन में कई गुना वृद्धि कर सकते हैं । सरकार के द्वारा पशुपालन से लेकर कई तरह की योजनाओं को शुरू किया गया है और उनके तहत लाखों का लोन देने का भी जिम्मा उठाया है।