एमपी में 11 लाख किसानों का होगा कर्ज माफ, कहीं आपका नाम तो नहीं लिस्ट में

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने से पहले मोदी सरकार के द्वारा यह आश्वासन दिया गया था कि चुनाव के बाद मध्य प्रदेश के सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा । सभी किसान भाइयों को किसी भी तरीके से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और सभी के लिए बहुत ही बेहतर खुशखबरी है क्योंकि सभी किसानों का कर्ज माफ हो चुका है चाहे वह ₹100000 तक का हो या फिर ₹200000 तक का । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी की योजना का लाभ कैसे उठाएं ।

किसानों का 2 लाख तक का हुआ कर्ज माफ–

मध्य प्रदेश में डिफाल्टर किसानों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है जिसमें उनको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी का ऐलान कर दिया गया है हालांकि इसकी अभी कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है आने वाले समय में बहुत ही जल्दी सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा और इस योजना को आगे क्रियान्वित किया जाएगा । मध्य प्रदेश के ऐसे किस दिन का कर्ज 50000 से लेकर 2 लख रुपए तक का है उनके सभी का कर्ज माफ कर दिया जाएगा और हो सकता है कि इसी योजना में संशोधन किया जाए और 5 लाख तक का कर्ज भी माफ कर दिया जाए ।

मोदी सरकार का चुनाव से पहले बड़ा ऐलान–

मोदी सरकार के द्वारा और मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा पूरे देश में यह आश्वासन दिया गया था कि विधानसभा चुनाव में अगर सभी राज्यों में मोदी सरकार अथवा भाजपा सरकार आती है तो वह क्षेत्र के सभी किसानों का नेतृत्व सरकार करेगी और उनका खर्च भी सरकार उठाएगी किसी के सभी संसाधन उपलब्ध कराएगी और सभी तरह से कर्ज को माफ कर देगी । किसानों को खेती में आने वाले सभी संसाधनों को उपलब्ध करवाने में भी मदद करेगी जिनका भुगतान सरकार खुद करेंगी हालांकि कुछ संसाधनों में 50% भुगतान किसान खुद करेंगे ।

KCC के अंतर्गत आने वाले किसानों का हुआ कर्ज माफ–

केसीसी के अंतर्गत आने वाले सभी किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है क्योंकि इस के अंतर्गत आने वाले सभी किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है चाहे कितनी भी राशि हो इसका जिम्मा अब सरकार ने उठा लिया है। सरकार का मानना है कि अब प्रदेश में भाजपा की सरकार आ चुकी है तो किसी भी किसान को कर्ज देने की आवश्यकता नहीं है सर कर्ज माफ कर देगी सरकार। एससी के अंतर्गत सरकार ने लोन पास करने के लिए भी आश्वासन दिया है जिसके माध्यम से किसान आवश्यकता पड़ने पर कुछ आर्थिक सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं ।

मध्य प्रदेश के किसान इस योजना का लाभ कैसे उठाएं–

मध्य प्रदेश के किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं मगर सरकार के द्वारा अभी तारीख होता है नहीं किया गया है कि इस योजना को किस दिन शुरू कर दिया जाएगा। चुनाव की प्रक्रिया में इतना समय लग जाता है कि किसी योजना को ठीक से क्रियान्वित करना आसान नहीं होता। मध्य प्रदेश के किसानों के लिए सबसे आवश्यक है कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसके आदर्श को समझ लें और समय रहते इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर दें ।