यूपी के बाद एमपी में भी फ्री मोबाइल वितरण योजना जल्द, 2024 में योजना लागू के कैबिनेट ने दिए निर्देश

यूपी में योगी सरकार के द्वारा 2023 में लगभग 12 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन का वितरण किया गया ताकि विद्यार्थियों की स्मार्टफोन की जरूरत को पूरा किया जा सके । योगी सरकार के बाद अब मध्य प्रदेश में भी नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा यह निर्देश जारी किया गया है कि यहां के विद्यार्थियों को भी स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा स्मार्टफोन का वितरण किस तरीके से किया जाएगा और इसके लिए क्या प्रक्रिया रहेगी?

2024 में मिलेगा सबको स्मार्टफोन–

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा एमपी में स्मार्टफोन का वितरण किया जा सकता है हालांकि अभी इसके बारे में यह कंफर्म नहीं हुआ है कि कब वितरित किया जाएगा मगर आगे चलकर सभी विद्यार्थियों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है और उपलब्धि भी है क्योंकि लगभग ₹15000 तक का स्मार्टफोन विद्यार्थियों को दिलाया जाएगा। वर्तमान समय में डिजिटल कार्यों को देखते हुए विद्यार्थियों को इसकी जरूरत भी होती है जिसे सरकार के द्वारा पूरा किया जा रहा है।

राज्ययोजनालागू होने की समयग्रंथि
यूपीफ्री मोबाइल वितरण योजना2024
एमपीफ्री मोबाइल वितरण योजनाजल्द

कब मिलेगा स्मार्टफोन?

मध्य प्रदेश में अभी स्मार्टफोन वाली योजना को लागू करने की कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है लेकिन ऐसी संभावना है कि 26 जनवरी 2024 तक इस योजना से संबंधित तारीखों का ऐलान हो सकता है। मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के द्वारा विद्यार्थियों के लिए नई-नई योजनाओं का प्रारूप तैयार कर लिया गया है जिसमें सबसे पहले प्राथमिकता यह है कि उनका रोजगार के अवसर प्रदान किया जा सकता है। मध्य प्रदेश आरक्षक भर्ती परीक्षा के साथ-साथ शिक्षक भर्ती और एमपी दरोगा के लिए भी घोषणा हो सकती है ।

विद्यार्थियों को मिलेगी आर्थिक सहायता–

कई विद्यार्थी अपनी एजुकेशन के दौरान आर्थिक तंगी से इस तरह गुजरते हैं कि उनको किताबों का खर्चा भी महंगा पड़ जाता है ऐसे में सरकार के द्वारा कई तरह से आर्थिक मदद की जाती है और उन्हें में से सरकार ने वर्तमान समय को देखते हुए एंड्रॉयड फोन के वितरण को शुरू किया है।

योजनालाभार्थीस्मार्टफोन की कीमत योजना का उद्देश्य
स्मार्टफोन वितरण योजना 2024विद्यार्थियों (आर्थिक रूप से कमजोर)लगभग 10000शिक्षा में समर्थन प्रदान करना,
विद्यार्थियों (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति)एक अच्छी क्वालिटीआर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को समर्थन प्रदान करना, तकनीकी शिक्षा की समानता को बढ़ावा देना

स्मार्टफोन प्राप्त करने हेतु विद्यार्थियों के लिए पात्रता–

शर्तविवरण
पात्रताग्रेजुएशन के दौरान 1 वर्ष से कम समय के अध्ययन के लिए विद्यार्थियों को इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा
समय सीमालगभग 2 वर्ष तक
लाभमहाविद्यालय के दौरान किसी विद्यार्थी की पढ़ाई जारी रहती है तो उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा

कुछ महीनो में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को छूट प्रदान की गई है।