Mp Board Question Bank 2024 Pdf Download Vimarsh Portal | एमपी बोर्ड प्रश्न बैंक 2024

एमपी बोर्ड 2024 के लिए क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे आर्टिकल में बताया जाएगा कि किस तरीके से डाउनलोड करना है और लिंक भी दी जाएगी जहां पर क्लिक करके आप क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं । आज के आर्टिकल में हम समझेंगे कि क्वेश्चन बैंक को किस तरीके से विद्यार्थी अपने उपयोग में ले सकते हैं और 2024 के लिए परीक्षा की एक अच्छी तैयारी कर सकते हैं । क्वेश्चन बैंक विद्यार्थियों के लिए प्रश्न पत्र को समझने का एक अच्छा माध्यम है जहां से बेहतर तैयारी के लिए आप प्रश्न पत्र को तैयार कर सकते हैं जिसे परीक्षा में देखने को भी मिल सकता है।

क्वेश्चन बैंक के प्रश्न पत्र प्रारूप –

क्वेश्चन बैंक में जो प्रश्न पत्र के प्रारूप दिए जाते हैं उनका सीधा सा अर्थ होता है कि यदि आप उनको तैयार करेंगे तो आप अपनी तैयारी के बारे में भी पता लगा पाएंगे कि आपने कौन से प्रश्न पढ़े हैं और कौन से प्रश्न नहीं पढ़े हैं।

प्रक्रियातैयारी का धाराप्रवाह
प्रश्न पत्रब्लूप्रिंट के आधार पर तैयार किए जाते हैं।
तैयारी द्वारा प्राप्त लाभविद्यार्थी जो इन्हें तैयार कर लेता है, परीक्षा में हूबहू प्रश्नों को देख सकता है।

क्वेश्चन बैंक में जो प्रश्न दिए जाते हैं वह परीक्षा में बार-बार पूछे गए प्रश्नों को ही प्रारूप में रख देते हैं क्योंकि इस तरीके के प्रश्न परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

विमर्श पोर्टल से करें क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड–

vimarsh portal को किसी ब्राउजर में आप खोल कर क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपको कक्षा दसवीं से लेकर 12वीं तक की सभी क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड करने के लिए विकल्प मिलेंगे तो आप अपने अनुसार जिस भी क्वेश्चन बैंक को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड क्वेश्चन बैंक को आप पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं जिस समय अनुसार जब चाहे खोल सकते हैं और उसे पढ़ सकते हैं।

क्वेश्चन बैंक पढ़ने के फायदे–

कदमक्रमांकगतिविधि
11सिलेबस की समझ
22अध्ययन सामग्री का चयन और अध्ययन
33नोट्स बनाना और रिव्यू करना
55समय सारणी तैयार करना
66मॉक टेस्ट लेना
  1. क्वेश्चन बैंक को पढ़ने का फायदा तब मिलता है जब आपका सिलेबस कंप्लीट हो चुका हो और सिलेबस के अनुसार अपने एक बेहतर तैयारी की हो क्योंकि तैयारी करने के बाद ही आपको क्वेश्चन बैंक के महत्वपूर्ण प्रश्न पढ़ना चाहिए।
  2. क्वेश्चन बैंक के द्वारा परीक्षा की तैयारी करने से पहले विद्यार्थियों को आवश्यकता है कि पहले बेसिक रूप से किसी विषय की तैयारी करें और उसे गहराई से समझे इसके बाद ही आप क्वेश्चन बैंक के महत्वपूर्ण प्रश्नों को आसानी से समझ पाएंगे और उनको याद कर पाएंगे।
  3. क्वेश्चन बैंक में जो प्रश्न पत्र के प्रारूप दिए जाते हैं उनमें बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न परीक्षा की दृष्टि से आते हैं और इस तरीके के प्रश्न 95% परीक्षा में पूछे जाते हैं क्योंकि बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न ही क्वेश्चन बैंक में दिए जाते हैं।
  4. विद्यालय के अध्यापकों के द्वारा किसी तरह की क्वेश्चन बैंक या फिर अन्य पुस्तकों को पढ़ने की इजाजत नहीं दी जाती इनको पढ़ने की इजाजत तभी दी जाती है जब विद्यार्थियों का सिलेबस खत्म हो जाता है और किताब को पढ़ने के बाद विद्यार्थियों को यह अनुभव होता है कि अब हमें अन्य किताबों के माध्यम से भी यह समझना चाहिए कि किस तरीके से परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे।
  5. एक बेहतर तैयारी के लिए सबसे पहले बेसिक रूप से सिलेबस को पूरा खत्म करना हर विद्यार्थी के लिए अनिवार्य होता है अगर बेसिक रूप से सिलेबस खत्म हो जाएगा और सभी विषयों की तैयारी हो जाएगी तो इसके बाद ही अन्य पुस्तकों का लाभ मिल पाएगा।