MP Board Exam Center List 2024: एमपी बोर्ड कक्षा 10 एवं 12वीं परीक्षा केंद्र लिस्ट जारी , देखें अपना परीक्षा केंद्र

मध्य प्रदेश की एमपी बोर्ड की परीक्षाएं कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है जिसमें 5 फरवरी से लेकर मार्च 2024 तक सभी विद्यार्थियों की परीक्षा संपूर्ण कराई जाएगी। एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सभी विद्यार्थी अपना परीक्षा केंद्र भी देख सकते हैं जैसे एमपी बोर्ड के द्वारा जारी कर दिया गया है। आज की आर्टिकल में हम जानेंगे कि किस तरीके से एमपी बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी और कैसे सभी विद्यार्थी अपना परीक्षा सेंटर चेक कर सकते हैं ।

ऑफिशल वेबसाइट पर देखें परीक्षा केंद्र –

मध्य प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर एमपी बोर्ड के लिए कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थी परीक्षा केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । परीक्षा केंद्र देखने के लिए आपको सबसे पहले एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप परीक्षा केंद्र देखने के लिए लिंक पर क्लिक करेंगे और अपनी जानकारी को भरेंगे जिसके बाद आप कैप्चा कोड डालकर परीक्षा केंद्र देख सकते हैं।

एमपी बोर्ड 2024 में विद्यार्थियों की संख्या–

कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए लाखों की संख्या में इस बार परीक्षा होने वाली है जिसके लिए मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं की परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि किसी भी तरीके से नकल प्रकरण जैसी कोई भी समस्या को अंजाम नहीं दिया जाना चाहिए चाहे किसी भी हाल में किसी भी निगरानी में परीक्षा को संपन्न कराया जाए।

क्रमांक स्टेप्स जो फॉलो करें
1.एमपी बोर्ड के mpbse.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2.वेबसाइट पर “परीक्षा केंद्र” खंड में जाएं।
3.वर्ष 2024 के लिए परीक्षा केंद्र सूची से संबंधित सूचना खोजें।
4. केंद्र सूची पीडीएफ उपलब्ध होगी
5.लिंक पर क्लिक करें और पीडीएफ डाउनलोड करें
6.और 2024 में कक्षा 10 या 12 की परीक्षा केंद्र की जानकारी ढूंढें।
७. Official Website – mpbse.nic.in

कैमरे की निगरानी में होगी एमपी बोर्ड परीक्षा–

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा यह घोषणा की गई है कि एमपी बोर्ड 2024 की परीक्षाओं को कैमरे की निगरानी में किया जाए ताकि बच्चों के भविष्य पर इसका एक बेहतर प्रभाव हो सके और ईमानदारी से परीक्षा संपन्न कराई जाए। एमपी बोर्ड 2024 की परीक्षा को आयोजित करने के पीछे एक बड़ी रणनीति तैयार हो रही है जिसमें कोई भी परीक्षा केंद्र बिना कैमरे की निगरानी के तैयार नहीं हो सकता । विद्यार्थियों के भविष्य पर एक बेहतर प्रभाव हो सके और एक अच्छा संदेश जा सके इसके लिए सरकार ने कड़े से कड़े कदम उठाए हैं।

ये भी पढ़िए – मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024 मध्य प्रदेश की आ गई लिस्ट, 2021 के सर्वे अनुसार लिस्ट जारी देखें अपना नाम

कैसे देखें परीक्षा केंद्र

कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र देखने के लिए पहले उपाय यह है कि वे एमपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं और दूसरा एप्लीकेशन के जरिए भी देख सकते हैं जिसके लिए आपको जिलेवार लिस्ट डाउनलोड करनी होगी । एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जब आप जाएंगे तो आपको एमपी बोर्ड 2024 परीक्षा केंद्र लिस्ट की लिंक दिखाई देगी जहां से क्लिक करके आप परीक्षा केंद्र चेक कर सकते हैं।