Mp Board 12th Blueprint 2024 Hindi Medium एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं ब्लूप्रिंट 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें

कक्षा 12वीं एमपी बोर्ड का ब्लूप्रिंट डाउनलोड करने के लिए आपको आर्टिकल में नीचे लिंक दी जाएगी जहां से क्लिक करके आप ब्लूप्रिंट को डाउनलोड कर सकते हैं। ब्लूप्रिंट में आपको वह सारी चीज बताई गई हैं जो 2023 के ब्लूप्रिंट में बताई गई थी अर्थात ब्लूप्रिंट में कोई बदलाव नहीं किया गया है एमपी बोर्ड की तरफ से यह निर्देश जारी किया गया है कि सभी विद्यार्थियों को ब्लूप्रिंट के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करना है और ब्लूप्रिंट के हिसाब से ही परीक्षा में प्रश्न पत्र पूछा जाएगा। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि कक्षा 12वीं का ब्लूप्रिंट कैसे डाउनलोड करें और ब्लूप्रिंट का महत्व क्या है?

ब्लूप्रिंट का महत्व–

बेसिक नॉलेज के लिए हर विद्यार्थी को किसी पुस्तक को गहराई में पढ़ना बहुत आवश्यक होता है लेकिन परीक्षा के लिए सरकार के द्वारा सभी विद्यार्थियों को एक सहूलियत प्रदान की गई है जिसमें उनको ब्लूप्रिंट जैसी चीजों को लांच किया गया है। ब्लूप्रिंट से फायदा यह होता है कि विद्यार्थी केवल उन प्रश्नों की तैयारी करता है जो परीक्षा में पूछे जाने हैं अर्थात परीक्षा के समय विद्यार्थी अपना तैयारी के दौरान समय बचा पाते हैं।

ब्लूप्रिंट को डाउनलोड करने का तरीका –

कदमक्रियाविवरण
1ब्राउज़र में एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएंइसके लिए ब्राउज़र खोलें और एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुँचें: mpbse.nic.in
2डाउनलोड ब्लूप्रिंट का विकल्प चुनेंवेबसाइट पर जाने के बाद, डाउनलोड ब्लूप्रिंट का विकल्प ढूंढें और उसे चुनें।
3सभी कक्षाओं के ब्लूप्रिंट देखेंविकल्प का चयन करने पर, सभी कक्षाओं के ब्लूप्रिंट देखने का विकल्प मिलेगा।
4अपनी कक्षा का चयन करेंअपनी कक्षा का चयन करें जिसके ब्लूप्रिंट को डाउनलोड करना है।
5ब्लूप्रिंट डाउनलोड करेंडाउनलोड पर क्लिक करें।

यदि आप ब्लूप्रिंट डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं है परीक्षा की तैयारी के लिए आप कोई भी नई प्रश्न पत्र के लिए योग बोर्ड की परीक्षा बोध या फिर केशव की कोई किसी विषय की गाइड खरीदेंगे तो उसमें भी आपको ब्लूप्रिंट मिल जाता है।

ब्लूप्रिंट को समझने का तरीका–

कई बार ब्लूप्रिंट तो हमें देखने को मिल जाता है लेकिन ब्लूप्रिंट को समझना इतना आसान भी नहीं होता जब कोई विद्यार्थी पहली बार ब्लूप्रिंट देखा है तो उसे कभी समझ में नहीं आता कि इसको किस तरीके से उपयोग में लेना है इसके लिए आप अपने अध्यापक से संपर्क कर सकते हैं उनसे ब्लूप्रिंट के बारे में पूछ सकते हैं और समझ सकते हैं। अध्यापक के द्वारा स्वयं ब्लूप्रिंट जारी होने के बाद यह बता दिया जाता है कि इसका उपयोग कैसे करना है और इसको पढ़कर कैसे परीक्षा की एक बेहतर तैयारी करना।

ब्लूप्रिंट में दिए गए प्रश्न पत्र का प्रारूप–

ब्लूप्रिंट में जब किसी अध्याय में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या दी जाती है तो उसका एक अंक होता है और जितने प्रश्न पूछे जाते हैं उतने ही अंक का अध्याय से पेपर में भी पूछा जाता है। इसका सीधा सा तात्पर्य यह है कि जब किसी अध्याय से बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए प्रश्नों की संख्या दी जाती है और अंकों की संख्या दी जाती है तो उसमें केवल अंक निर्धारित होते हैं लेकिन प्रश्नों में कोई निश्चित नहीं होता कि बहुविकल्पीय प्रश्नों में कौन सा प्रश्न पूछा जाएगा ।

इस प्रकार के प्रश्नों में या तो सही जोड़ी के लिए कोई प्रश्न पूछा जाएगा या फिर खाली स्थान के लिए या फिर एक शब्द के लिए । कुल मिलाकर एक अंक के लिए प्रश्न पूछा जाएगा लेकिन यह नहीं बताया जाएगा कि कौन सा प्रश्न पूछा जाएगा इस प्रकार की समस्या केवल बहुविकल्पीय प्रश्न में होती है जिसमें केवल यह निर्धारित किया जाता है कि एक अंक का ही प्रश्न पूछा जाएगा लेकिन कौन सा पूछा जाएगा यह निश्चित नहीं होता।