देश की 2 करोड़ दीदियों को लखपति बनाना मेरा सपना, प्रधानमंत्री श्री मोदी,

स्वतंत्रता दिवस 2023 के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 करोड़ देवियों को लखपति बनाने का ऐलान किया गया था और साथ में यह बताया गया था कि महिला सशक्तिकरण के लिए हर वह प्रयास किया जाएगा जो महिला को एक शक्तिशाली में महिला बनाने के लिए किया जा सकता है। नरेंद्र मोदी जी ने कहा था कि देश की प्रगति है महिलाओं की यह भूमिका है और पुरुषों की तुलना में वह भी कम काम नहीं करती। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि दो करोड़ दीदियों को किस तरीके से भारत सरकार के द्वारा लखपति बनाया जाएगा ।

2 करोड़ दीदियों को लखपति बनाने का लक्ष्य–

नरेंद्र मोदी जी की सरकार के द्वारा महिलाओं को लेकर कई तरह की योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है और उनको आगे बढ़ाया जाता है लेकिन एक बार करोड़पति बनने का लक्ष्य सरकार के द्वारा रखा गया है जिसमें दो करोड़ महिलाओं को शामिल किया जाएगा और इससे कहीं ज्यादा महिलाएं अगर हो जाएगी तो उसका प्रयास भी जारी रहेगा ।

क्या है लखपति दीदी योजना?

लखपति दीदी योजना देश के स्वयंसेवक समूह से जुड़ी हुई योजना है जिसमें महिलाओं को कई तरह से ट्रेनिंग दी जाती है और उनको एक सशक्त महिला बनाने के उद्देश्य से पूरी तरीके से तैयार किया जाता है। लखपति दीदी योजना के अंतर्गत वह सभी योजनाएं आती हैं जिनके अंतर्गत भारत की महिलाएं अपना अहम योगदान दे सकें और अपने काम को भी निभा सकें ।

अवसरस्वतंत्रता दिवस 2023
घोषणामाननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
घोषणा की गई संख्या2 करोड़ देवियों को लखपति बनाने का ऐलान
घोषणा की गई योजनामहिला सशक्तिकरण के लिए प्रयास
लक्ष्यहर प्रयास महिला को सशक्त एवं शक्तिशाली बनाना

देश की प्रगति में महिलाओं का योगदान–

देश की प्रगति में महिलाओं की अहम भूमिका है इसके बारे में नरेंद्र मोदी जी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 2023 में लाल किले से भाषण दिया था और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने जैसे कई प्रयासों के लिए प्रेरित किया था । भारत सरकार का मानना है कि महिलाओं के लिए कोई ऐसा मौका नहीं होना चाहिए जिसे उन्हें नहीं मिलना चाहिए ।

महिलाओं को मिलेगी ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग–

समस्या या उद्देश्यकदमपरिणाम
महिलाओं को ड्रोन चलने और उपयोग करने के लिए ट्रेनिंगउन्हें सबसे नवीन ड्रोन तकनीकों और उपयोग की पूरी जानकारी प्रदान करनामहिलाएं ड्रोन को सफलता से चला सकें और उन्हें नई तकनीकों का ठीक से उपयोग करने की क्षमता मिले
ड्रोन संबंधित समस्याओं का सामना करने के लिए महिलाओं को तैयार करनाविभिन्न स्थितियों में सुरक्षा, संचार, और तकनीकी समस्याओं का समाधान करने के लिए विशेषज्ञता प्रदान करनामहिलाएं स्वतंत्रता से समस्याओं का सामना कर सकें और समाधान प्रस्तुत कर सकें
महिलाओं को किसी भी क्षेत्र में जरूरत होने पर जबरदस्त ट्रेनिंग प्रदान करनाउन्हें उनके क्षेत्र में पेशेवरीन सफलता प्राप्त करने के लिए शिक्षा और ट्रेनिंग प्रदान करनामहिलाएं अपने क्षेत्र में समृद्धि और सशक्ति का हस्तांतरण कर सकें

महिलाओं को दिया जाएगा रोजगार–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए यह फैसला लिया गया है कि उनको कई क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी और उनका रोजगार के लिए पूरी तरीके से तैयार कर दिया जाएगा । कृषि क्षेत्र से लेकर छोटे-मोटे सभी उद्योग के लिए महिलाओं की जहां जरूरत होती है वहां पर उनको इस क्षेत्र में ट्रेनिंग देकर रोजगार के लिए तैयार कर दिया जाता है ताकि काम का बेहतर प्रदर्शन हो सके।