बहना योजना के जवाब में हुई कमलनाथ की ‘नारी सम्मान योजना’ जानिए कैसे मिलेगा 2 लाख

जहां एक तरफ मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की शुरुआत की है तो उसी के जवाब में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा नारी सम्मान योजना की गई है आईए जानते हैं नारी सम्मान योजना के कौन-कौन से लाभ हैं और प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता किस प्रकार मिलेगी ।

नारी सम्मान योजना में कितना पैसा मिलेगा–

जहां एक तरफ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई जिसमें₹1000 प्रति महीने प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है तो उसी के जवाब में कमलनाथ जी के द्वारा नारी सम्मान योजना की शुरुआत की गई जिसमें ₹1500 की राशि प्रति महीने आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी ।

शिवराज मामा हुए फ्लॉप–

प्रदेश में शिवराज मामा के द्वारा चुनाव से पहले शुरू की जाने वाली योजनाओं से प्रदेश की जनता बहुत ही आक्रोश में आ गई है जनता का कहना है कि चुनाव से पहले इस तरह का लॉलीपॉप दिखाना मतलब जनता को बेवकूफ बनाना है । 2024 के लिए 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश में कांग्रेस की लहर दौड़ गई है शिवराज मामा को इस बार जनता पसंद नहीं कर रही ।

शिवराज मामा ने जिस तरह से लाडली बहना योजना की शुरुआत की जिसमें ₹1000 प्रति महीने मिलते हैं उसके बदले कमलनाथ जी के द्वारा शुरू की गई नारी सम्मान योजना ज्यादा सफल है ।

भाजपा महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष का करवाया पंजीकरण–

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व सीएम कमलनाथ जी के ऐलान के बाद भाजपा महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष शैलजा मिश्रा के घर जाकर नारी सम्मान योजना का फॉर्म देकर उनका पंजीकरण करवाया और इस योजना के बारे में अवगत कराया । मध्य प्रदेश की महिलाओं को कमलनाथ जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना से काफी फायदा होने वाला है क्योंकि प्रतिवर्ष 18000 रुपए तक की राशि हर महिला के खाते में आने वाली है ।

कमलनाथ सरकार करेगी बिजली माफ–

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ जी ने ऐलान किया है कि प्रदेश के हर परिवार के लिए 100 यूनिट बिजली माफ की जाएगी और 200 यूनिट बिजली में से 100 यूनिट बिजली का खर्चा सरकार उठाएगी । प्रदेश में शिवराज सरकार के द्वारा इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई गई जिस वजह से प्रदेश की जनता का झुकाव कमलनाथ जी के पक्ष में चला गया है। मध्य प्रदेश के हर परिवार के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कि कमलनाथ जी की योजनाओं का लाभ उठाएं ।

नारी सम्मान योजना के लिए उम्र सीमा–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के अंतर्गत ही होना चाहिए इसके अतिरिक्त किसी अन्य महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा । नारी सम्मान योजना में 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं को लाभ इसीलिए नहीं मिलता क्योंकि उनको पेंशन योजना का लाभ मिलता है एक साथ दोनों योजनाओं का लाभ मध्यप्रदेश सरकार नहीं दे सकती।

Leave a Comment