किसानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में मोहन सरकार, जल्द होगी संकल्प यात्रा से कर्ज माफी प्रारंभ

जैसा कि आपको पता है बीती 17 नवंबर 2023 को मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव कंप्लीट किए गए हैं और 3 दिसंबर 2023 को इसके परिणाम जारी कर दिए गए हैं और इसके परिणाम मोहन यादव के पक्ष में चले गए हैं । मोहन यादव के द्वारा चुनाव से पहले भी किसानों को एक बड़ी सौगात दी गई थी और कहा गया था कि उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा और अब उनकी सरकार बनने के बाद किसान भी बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि उनका कर्ज कब माफ होगा । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि मोहन यादव के द्वारा किसानों को कौन से आश्वासन दिए गए हैं और उनका कर्ज कब माफ किया जाएगा ?

किसानों को कैसे मिलेगा फसल ऋण माफी योजना का लाभ–

फसल ऋण माफी योजना केवल मध्य प्रदेश में ही नहीं बल्कि किसानों का कर्ज माफ करने के लिए योगी सरकार भी कई कदम उठा रही है और 2024 के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए कई आश्वासन दिए हैं और योजनाओं को क्रियान्वित किया है। किसानों के लिए सबसे प्रफुल्लित कर देने वाली योजना फसल ऋण माफी योजना है जिसके तहत किसानों का लाखों का कर्ज सरकार के द्वारा चुकाया जाएगा अर्थात माफ कर दिया जाएगा। किसानों के पास यह कर्ज इसीलिए हो जाता है क्योंकि किसी भी आकाश में घटना से या फिर मौसम परिवर्तन से फसल बर्बाद हो जाती है और किस सरकार से लिए गए कर्ज को जमा नहीं कर पाते हैं जिस वजह से किसान कर्जी हो जाते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना का किसानों को लाभ–

किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क करना चाहिए और अपनी पंचायत के पटवारी से भी संपर्क करना चाहिए क्योंकि इन लोगों की सहायता के माध्यम से ही किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिल सकता है ।

फसल ऋण माफी योजना में बुरे फंसे किसान–

बीते पिछले 5 सालों में किसानों के ऊपर इतना ज्यादा कर्ज हो चुका है कि वह चुकाने में पूरी तरीके से असमर्थ हैं अगर उनका कर्ज सरकार के द्वारा माफ नहीं किया गया तो किसानों के द्वारा कई तरह के ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं जो न्यूज़ में आ जाते हैं जैसे कई किसान तो आत्महत्या ही कर लेते हैं । किसानों के पास इतना विवेक नहीं होता है कि वह कर्ज में फंसे हुए होने के कारण जीवन यापन कैसे कर सकें और कैसे इससे बाहर निकाल सकें इसी वजह से इस तरह के अंजाम सामने दिखाई देते हैं । किसानों को सरकार से बहुत ही आशा है कि उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

Yojana Labh5 Lakh Rupees
कर्ज माफी लिस्ट जल्द आएगी
कर्ज होगा माफब्याज माफी प्रक्रिया पूर्ण
संकल्प यात्रा से कर्ज माफी प्रारंभ

Read More –

फसल ऋण माफी योजना में मिलने वाला लाभ–

मध्य प्रदेश फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों को लगभग 5 लख रुपए तक का आर्थिक लाभ मिल सकता है यह आर्थिक लाभ किसानों को नहीं मिलेगा बल्कि किसानों के ऊपर होने वाले कर्ज का भुगतान सरकार के द्वारा कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव 2023 से पहले यह आश्वासन दिया गया था कि लगभग किसानों का ₹500000 तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा ऐसे में आशा है कि उनका ₹200000 तक का कर्ज तो माफ हो ही जाएगा और यह भी संभावना है कि ₹500000 तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।