कमलनाथ सरकार की ‘नारी सम्मान योजना’ में 23 साल से अधिक उम्र की लड़कियों को मिलेगी ये सुविधाएं

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के द्वारा नारी सम्मान योजना की शुरुआत की गई है जिसमें मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹1500 की राशि भेंट की जाएगी । इस राशि से मध्य प्रदेश की महिलाएं अपना आर्थिक खर्च उठा सकती हैं आईए जानते हैं कमलनाथ सरकार के द्वारा 23 साल से अधिक की लड़कियों को कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाएगी ।

मध्य प्रदेश की लड़कियों को मिलेगी स्कूटी–

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार के द्वारा 23 वर्ष से अधिक की लड़कियों को स्कूटी मिल सकती है इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी उनको दी जाएगी जिससे वे अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी आ जा सके और पढ़ाई करने के लिए भी सुगमता से कॉलेज जा सकें । मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा स्कूटी के अलावा अन्य और भी सुविधाओं की घोषणा की जा सकती है ताकि मध्य प्रदेश में प्रत्येक लड़कियों को नारी सम्मान योजना का लाभ मिल सके।

अब हर लड़की को मिलेगा Android मोबाइल–

कमलनाथ सरकार के द्वारा 23 वर्ष से अधिक की हर लड़की को मोबाइल दिया जाएगा इसकी पात्रता के लिए 23 वर्ष से अधिक की आयु होना चाहिए और साथ में शिक्षा में अग्रसर होना चाहिए। अभी कमलनाथ सरकार के द्वारा यह कंफर्म नहीं किया गया है कि मोबाइल दिया जाएगा मगर नारी सम्मान योजना के अंतर्गत मोबाइल दिया जा सकता है ।

कमलनाथ सरकार के द्वारा महिलाओं को दिए जाएंगे ये लाभ–

कमलनाथ सरकार के द्वारा घरेलू गैस सिलेंडर ₹500 में दिया जाएगा इसके अलावा मध्य प्रदेश की महिलाओं को कई योजनाएं मिलेगी जिनसे उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

एमपी में खुलेंगे रोजगार के नए अवसर–

कमलनाथ सरकार ने यह घोषणा की है कि एमपी में पुरानी योजनाओं की जैसी नई योजना चालू की जाएगी जिससे मध्य प्रदेश के परिवारों को रोजगार के अवसर मिल सकें। शिवराज सरकार के द्वारा रोजगार को पूरी तरह से पिछले 10 सालों से बंद कर दिया गया है जिस वजह से शिवराज सरकार को एमपी की जनता बिल्कुल भी पसंद नहीं करती । कमलनाथ सरकार ने यह दावा किया है कि सरकार आने पर एमपी की जनता को रोजगार दिया जाएगा और शिक्षा के भी विकास के लिए नए प्रयास किए जाएंगे ।

अतिथि शिक्षकों को किया जाएगा परमानेंट–

मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार के द्वारा अतिथि शिक्षकों को परमानेंट किया जा सकता है इसके बारे में अभी तक कोई भी जानकारी कंफर्म नहीं है लेकिन अतिथि शिक्षकों के लिए कमलन सरकार के द्वारा कड़े कदम उठाए जा सकते हैं ।

सरकारी रोजगार के नए अवसर–

कमलनाथ सरकार के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं को समय से किया जाएगा ताकि मध्य प्रदेश के युवा समय से परीक्षा देकर उत्तम रिजल्ट प्राप्त कर सकें। कमलनाथ सरकार ने यह दावा किया है कि युवाओं के रिजल्ट में कोई भी देरी नहीं की जाएगी। शिवराज सरकार से मध्य प्रदेश के युवा काफी नाराज हैं क्योंकि मध्य प्रदेश में जेल प्रहरी और आरक्षक जैसी परीक्षाएं तो हो जाती हैं मगर उनका परीक्षा परिणाम दो-दो साल तक नहीं आता है । कमलनाथ सरकार ने यह घोषणा की है कि मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए समय से परीक्षा करवाई जाएगी और उनका परीक्षा परिणाम भी जारी किया जाएगा ।

Leave a Comment