वर्तमान में कौन सी योजना चल रही है? कमलनाथ सरकार की नारी सम्मान योजना

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा वर्तमान में नारी सम्मान योजना चल रही है जिसे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है और उसके साथ ही भाजपा सरकार शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना योजना को शुरू किया गया है । इन दोनों में फर्क इतना है कि कांग्रेस सरकार के द्वारा चलाई गई नारी सम्मान योजना में मध्य प्रदेश की महिलाओं को ज्यादा पैसा दिया जा रहा है आईए जानते हैं मध्य प्रदेश में कौन-कौन सी योजना चल रही हैं ।

कमलनाथ सरकार की नारी सम्मान योजना–

कमलनाथ सरकार के द्वारा चलाई गई नारी सम्मान योजना में मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रति महीना ₹1500 देने का वादा किया गया है यह पैसा मध्य प्रदेश की महिलाओं में सबको बांटा जाएगा मगर इसकी एक शर्त है यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो यह पैसा दिया जाएगा अन्यथा इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता । कमलनाथ सरकार ने वादा किया है कि यदि 2023 में विधानसभा चुनाव में उनकी सरकार बनती है तो इस योजना के तहत₹1500 तो दिए ही जाएंगे इसके आगे भी पैसे बढ़ाये जा सकते हैं ।

शिवराज सरकार का कारनामा–

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार ने अपना कारनामा दिखा दिया क्योंकि पूरे 4 साल तक शिवराज सरकार ने किसी भी योजना को ठीक से लागू नहीं किया केवल घोषणा ही करते रहे लेकिन विधानसभा चुनाव आने के पहले इन्होंने जनता को लॉलीपॉप दिखाने जैसा काम कर दिया । मध्य प्रदेश की जनता विधानसभा चुनाव में इस बार सरकार बदलने के मूड में है क्योंकि शिवराज सरकार से जनता त्रस्त आ चुकी है।

2023 में बदल रही सरकार–

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में इस बार सरकार बदल सकती है क्योंकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जी ने नारी सम्मान योजना के तहत पूरे प्रदेश में भोपाल मचा दिया है खाने का मतलब यह है कि कमलनाथ जी की लहर दौड़ गई है। जनता से उन्होंने जो जो भी वादे किए हैं उन सभी बातों में जनता की बहुत भलाई है इसीलिए जनता इस बार कांग्रेस सरकार को चाहती है । आने वाले समय में विधानसभा चुनाव होने के बाद निश्चित रूप से कांग्रेस सरकार आ सकती है।

नारी सम्मान योजना से होने वाली हानि–

नारी सम्मान योजना से मध्य प्रदेश में किसी भी प्रकार का नुकसान होने वाला नहीं है बल्कि इससे मध्य प्रदेश की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होने वाला है । मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹1500 प्रति महीना मिलेगा जो कि उनके घरेलू खर्च के लिए दिया जाएगा और साथ ही ₹500 में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है तो मध्य प्रदेश में महिलाओं की सारी परेशानी खत्म ।

कमलनाथ की दूसरी योजना–

कमलनाथ सरकार के द्वारा नारी सम्मान के अलावा मध्य प्रदेश में बेटियों के लिए छात्रवृत्ति वाली योजना और सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन दिए जाने वाली योजना जैसी कई योजनाएं पुनः शुरू किए जाएंगी। कमलनाथ सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश के हर परिवारों को कई तरह से लाभ दिया जाएगा ।

Leave a Comment