नारी सम्मान योजना पोर्टल लॉगिन पासवर्ड ID Login & Password

नारी सम्मान योजना के लिए जिन महिलाओं के आवेदन होना है वह अब अपने घर से आवेदन नहीं कर सकती हैं क्योंकि इसका लॉगिन पासवर्ड केवल पंचायत सहायक अथवा ग्राम पंचायत कार्यकर्ताओं के पास ही मिलेगा। आवेदन करने का दूसरा उपाय यह है कि आप उनसे आईडी पासवर्ड ले सकते हैं इसके बाद स्वयं से आवेदन कर सकते हैं अन्यथा आपको ग्राम पंचायत रोजगार सहायक से ही आवेदन करवाना पड़ेगा। आज के आर्टिकल में हम जानने का प्रयास करेंगे की नारी सम्मान योजना का पोर्टल लॉगिन पासवर्ड किस-किस को मिल सकता है और इसका आवेदन कैसे होगा ।

CSC सेंटर वाले ले सकते हैं पंचायत से आईडी पासवर्ड–

ग्राहक सेवा केंद्र के आयोजक ग्राम पंचायत से लॉगिन पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं इसके बाद ही वह अपनी दुकान पर आम लोगों के नारी सम्मान योजना के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं जिसकी वह आगे चलकर थोड़ी बहुत कॉस्ट भी रखेंगे। नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए ग्राम पंचायत में किसी भी प्रकार की फीस नहीं लगती यह पूरी तरीके से निशुल्क होता है। नारी सम्मान योजना के तरह-तरह के कैंप लगाए जाएंगे और गांव की पंचायत में जैसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ इसके आवेदन किए जाएंगे ।

शुरू करने वाली सरकारकमलनाथ सरकार
नारी सम्मान योजना के तहत रसोई गैस की कीमत₹450 प्रति गैस सिलेंडर
योजना का मुख्य उद्देश्यनारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देना
योजना लागू नहीं होती सरकारी पद का लाभ लेने वाली महिला
योजना का लाभमध्यम वर्गीय परिवार
लॉगिन आइडी और पासवर्ड रोजगार सहायक
फॉर्म भरने का तरीकाऑनलाइन एवं ऑफलाइन

मोबाइल से ऑनलाइन किया जाएगा आवेदन–

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार के लैपटॉप अथवा कंप्यूटर की आवश्यकता जरूरी नहीं है क्योंकि इस मोबाइल पर ही लोगों किया जा सकता है और ब्राउज़र के जरिए आवेदन भी किया जा सकता है। घर-घर जाकर ग्राम पंचायत के कार्यकर्ताओं के द्वारा इसकी आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा और पर कैंडिडेट कुछ ही मिनट में आवेदन कर दिया जाएगा ।

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें–

  1. नारी सम्मान योजना का आवेदन करने से पहले हर महिला को ध्यान देना चाहिए कि उसका कोई भी डॉक्यूमेंट खराब तो नहीं है अथवा एक दूसरे से मिलान तो करता है या नहीं । अगर आवेदन करने से पहले इतना ध्यान नहीं दिया गया और थोड़ी बहुत गलती पाई गई तो आपका आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है।
  2. बैंक को आधार से लिंक करना और बैंक डीबीटी करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यदि यह रह गया तो आप आवेदन नहीं कर सकते इसे मध्य प्रदेश सरकार ने अनिवार्य कर दिया है ।
  3. आवेदन करने से पहले आपको यह ध्यान देना है कि ज्यादा समय खर्च नहीं करना है जैसे अगर आप आवेदन लेट करेंगे तो शायद हो सकता है यह योजना कुछ दिन के लिए रुक जाए कहने का तात्पर्य यह है कि इसके आवेदन कुछ समय के लिए रोक दिए जाएंगे । इसलिए आपको समय से इसका आवेदन कर देना है ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।
  4. 1 जनवरी 2024 तक आवेदन करता की उम्र 21 वर्ष पूर्ण हो जाना चाहिए यदि यह उम्र 21 वर्ष नहीं होगी तो आवेदन रुक जाएगा क्योंकि नारी सम्मान योजना में लाभार्थी महिला की उम्र की पात्रता 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक रखी गई है।