नारी सम्मान योजना का घर बैठे फॉर्म कैसे भरें ! Nari samman yojana portal

नारी सम्मान योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको कहीं पर भी भड़काने की आवश्यकता नहीं है आपकी पंचायत में रोजगार सहायक और ग्राम पंचायत कार्यकर्ताओं के माध्यम से ही फॉर्म भरे जाएंगे और उनका आवेदन किया जाएगा । आपको केवल आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक अथवा इसके माध्यम से आवेदन किया जाएगा उसको देनी होगी इसके बाद आपका सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया जाएगा।

नारी सम्मान योजना की पात्रता–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के महिलाओं की सबसे पहले पात्रता है उनकी उम्र जो कि 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होना चाहिए । 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं को नारी सम्मान योजना का लाभ नहीं मिलेगा और ना ही ऐसी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं । एक इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए इसके बाद ही इस योजना में आवेदन के लिए पात्र माना जाएगा।

मध्य प्रदेश की समृद्ध नारी की योजना–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा नारियों के सम्मान के लिए और एक समृद्ध नारी के लिए इस योजना को शुरू किया गया है ताकि आर्थिक सहायता के रूप में उनको कुछ अनुदान दिया जा सके और नारियों का एक समृद्ध विकास हो सके । बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस सरकार ने यह निर्णय लिया कि इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के रूप में कुछ राशि देकर मध्य प्रदेश की नदियों का और उनके परिवारों का एक समृद्ध परिवार विकसित किया जा सकता है ।

मध्य प्रदेश के विकास के लिए आने वाली सरकारी भी इस तरह की कई योजनाओं को लाकर विकास की नई सीढ़ी को ऊपर ले जाएंगे लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 के पहले ही कांग्रेस सरकार ने इस योजना को एक बेहतरीन प्रदर्शन देकर शुरू किया है जिसे पूरा मध्य प्रदेश पसंद कर रहा है।

सरकारी पद का लाभ लेने वाली महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ–

मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत आता है उन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा लेकिन अगर उन्हें में से कोई भी महिला सरकारी पद का लाभ ले रही हैं तो ऐसी महिलाओं को इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा और ना ही ऐसी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं ।

कांग्रेस सरकार देगी रसोई गैस के लिए ₹500 प्रति महीना–

कांग्रेस सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव 2023 के पहले ही इस बात को घोषित कर दिया गया था कि नारी सम्मान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹500 प्रति महीना गैस सिलेंडर के लिए दिया जाएगा। इसके अलावा कांग्रेस सरकार के द्वारा ₹1500 प्रति महीना नारी सम्मान योजना के तहत हर महिला को दिया जाएगा जो की मध्य प्रदेश में अभी तक की चलने वाली योजनाओं में से सबसे अलग योजना है। इस तरह की योजनाओं से मध्य प्रदेश का विकास तो हो ही रहा है साथ ही एक समृद्ध मध्य प्रदेश भी बन रहा है।

बिना समग्र आईडी की नहीं होगा आवेदन–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात समग्र आईडी की है जिसमें अपना मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए वही जो बैंक आधार के साथ लिंक होता है । किसी भी डॉक्यूमेंट में आपकी कोई भी गड़बड़ी अगर आवेदन करते हो गई तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा यदि आपके किसी भी डॉक्यूमेंट में कोई दिक्कत है अथवा सुधार होना है तो उसे आप आवेदन से पूर्व ही कर लें इसके बाद आवेदन करें ।

समग्र आईडी की ई केवाईसी होना अनिवार्य है जिसमें यह निश्चित हो जाता है कि उसमें मोबाइल नंबर लिंक है अथवा नहीं अगर नहीं है तो आप वहां से डायरेक्ट समग्र पोर्टल से लिंक कर सकते हैं ई केवाईसी होने के बाद आपकी समग्र आईडी में सभी डिटेल अपडेट हो जाती है इसके बाद आवेदन करने के लिए आप पात्र माने जाते हैं।