छात्राएं मन लगाकर करें पढ़ाई : 2024 में भी मिलेगी स्कूटी, सीएम की घोषणा

मध्य प्रदेश में कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से होने वाली है। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा दसवीं एवं 12वीं का टाइम टेबल लगभग 4 महीने पहले अक्टूबर माह में ही घोषित कर दिया गया था ताकि विद्यार्थी परीक्षा को सीरियस ले और अच्छी तरीके से विधिवत नियमबद्ध तरीके से पढ़ाई करें। गौरतलब हो की कक्षा बारहवीं का जो टाइम टेबल घोषित किया गया है उसमें पहला पेपर 6 फरवरी को हिंदी विषय का है।

विद्यार्थियों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लैपटॉप योजना के अंतर्गत 25000 की नगद राशि डायरेक्ट उनके खाते में ट्रांसफर की जाती रही है। इस योजना को मेधावी छात्र योजना का नाम तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा दिया गया था। मेधावी विद्यार्थी योजना अभी भी मध्य प्रदेश में लागू है। कक्षा 12वीं में 75 परसेंट से अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत लैपटॉप कंप्यूटर के लिए 25000 की नगद प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

2023 में मध्य प्रदेश के तत्कालीन शिवराज सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के छात्र छात्राओं को जो टॉपर छात्राएं है उनको स्कूटी वितरण भी किया गया। 2024 में भी ऐसी संभावना है कि वर्तमान मोहन यादव सरकार प्रदेश में कक्षा 12वीं में टॉप करने वाली छात्राओं को स्कूटी देंगे। हालांकि मोहन यादव सरकार द्वारा इस बारे में खुलकर बातचीत नहीं की गई है कि टॉपर छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी या नहीं दी जाएगी। लेकिन मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत जो भी छात्र-छात्राएं 75 परसेंट से अधिक अंक लाएंगे उनको 25000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

संबंधित खबरें भी पढ़ें –