नारी सम्मान योजना में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता के सहित समग्र आईडी और बैंक खाता की डीबीटी, पासपोर्ट साइज फोटो इसके अलावा अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता होती है। आईए जानते हैं नारी सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ।

आवेदन करने से पहले चरण बैंक खाता की डीबीटी–

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने से पहले एक बार बैंक खाता की डीबीटी जरूर चेक कर लें क्योंकि आवेदन करते समय बैंक खाता की डीबीटी जरूर चेक की जाएगी यदि आपकी बैंक खाता की डीबीटी नहीं होगी तो आपका आवेदन निरस्त किया जा सकता है।

डीबीटी को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कहते हैं इसको आप अपने बैंक ऑफिस जाकर वहां के अधिकारियों से एक सहमति पत्र भर कर आधार कार्ड से बैंक खाते को लिंक कर दीजिए । कितना करने के बाद आप नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

नारी सम्मान योजना के आवेदन से पहले आवश्यक दस्तावेज–

बैंक खाता, आधार कार्ड, समग्र आईडी ,पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इन सभी डॉक्यूमेंट की अधूरी आवश्यकता होती है इनमें से किसी एक के न होने पर आपका आवेदन नारी सम्मान योजना में नहीं किया जाएगा और आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं ।

आधार कार्ड और समग्र आईडी में यदि कोई जानकारी मैच नहीं करती तो आप आवेदन करने से पहले ही उसे सही कर लें यदि आप सही नहीं करेंगे तो आपका आवेदन निरस्त किया जा सकता है।

आवेदन से पहले कराएं E–KYC

नारी सम्मान योजना में मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं को आवेदन करना है उनको आवेदक से पहले समग्र आईडी की ई केवाईसी करवा लेना अति आवश्यक है यदि आप समग्र आईडी की ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते ।

आवेदन करने के लिए क्या करें?

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सिंपल है इसके लिए सरकार के द्वारा ऑफिशल वेबसाइट लांच की जाएगी जिसके तहत आप आवेदन कर सकते हैं। नारी सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट के अलावा सरकार के द्वारा एंड्राइड ऐप लॉन्च किया जाएगा जिसके द्वारा आप घर बैठे नारी सम्मान योजना का आवेदन कर सकते हैं ।

Leave a Comment